National News

क्या कोरोना जितना खतरनाक है ये Monkeypox Virus? यहां अपना कंफ्यूजन दूर कर लीजिए….

इस वक्त देखा जाए तो दुनिया भर में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) के बढ़ते मामलों को लेकर लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं और अब लोगों को यह डर सता रहा है कि कोरोना महामारी वाला दौर कहीं दोबारा ना आ जाए, क्योंकि अभी भी हमारा देश इस प्रकोप से पूरी तरह उभर नहीं पाया है. इस बीच वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) में यह स्पष्ट कर दिया है कि मंकीपाँक्स वायरस (Monkeypox Virus) कोविड जितना खतरनाक नहीं है.

इसका कोविड जैसी गंभीर समस्या से कोई ताल्लुक नहीं है. संगठन द्वारा इस पर एक शोध भी किया जा चुका है जिसमें यह कहा जा रहा है कि इस बीमारी को रोकना आसान है और यह बीमारी कोरोनावायरस की तरह खतरनाक और जानलेवा नहीं है. इस दावे के सामने आने के बाद लोग जरूर राहत की सांस ले सकते हैं.

इस तरह रहे Monkeypox Virus से सावधान

मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) को लेकर लगातार सावधान रहने को कहा जा रहा है, ताकि किसी तरह यह संक्रमण आप तक ना फैले. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन द्वारा इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया गया है, जिसे ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार ने भी देश भर के सभी एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर चेतावनी जारी कर दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंकीपॉक्स वायरस को लेकर यह कहा जा चुका है कि खास तौर पर बांग्लादेश और पाकिस्तान की सीमाओं से इस वायरस के फैलने का खतरा अधिक है.

इसलिए बाहर से आए लोगों पर नजर रखी जा रही है. इसके लिए दिल्ली के तीन सरकारी अस्पताल का नाम सामने आया है जो इस वायरस के खिलाफ पीड़ित लोगों का इलाज करेगा जिसमें राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज का नाम शामिल है.

लक्षण को ना करें नजरअंदाज

मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) को लेकर लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा चेतावनी जारी की जा रही है ताकि किसी भी तरह की लापरवाही ना बरते. अगर आपके शरीर में किसी तरह के लक्षण इस वायरस से जुड़े नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसमें चेहरे, छाती, गर्दन और हाथों पर दाने दिखाई देते हैं. इसके अलावा तेज बुखार आना, सर में तेज दर्द भी मंकी पॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) के गंभीर संकेत माना जाता है. अगर समय रहते डॉक्टर से संपर्क किया जाए तो यह बीमारी जल्दी ठीक हो सकती है. देरी करने पर यह और भी ज्यादा गंभीर रूप ले सकती है.

Related Articles

Back to top button