Red Banana: क्या आप जानते हैं लाल किले की कीमत और फायदे? यहां जानिए- पीले केले से कितने हैं बेहतर….

Red Banana:फलों का सेवन लोगों के जीवन में सबसे फायदेमंद माना जाता है, यही कारण है कि डॉक्टर भी किसी भी बीमारी के बाद ठीक होने के लिए फल खाने के लिए कहते हैं। ऐसे में केला एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल जिम जाने वालों से लेकर हर कोई अपने सामान्य जीवन में करता है।

लेकिन भारत में पीले केले का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीले केले की तुलना में लाल केला (Red Banana) आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, हालांकि बाजार में इसकी उपलब्धता बहुत कम है, इसलिए यह महंगा है। आज हम आपको लाल किले के फायदों के बारे में बताएंगे।

लाल केले (Red Banana) पीले केले से बेहतर होते हैं। ये आमतौर पर हर जगह नहीं उगते, इसलिए ये बाजार में कम ही देखने को मिलते हैं। हालाँकि, अमीर लोगों के बीच इनकी माँग बहुत अधिक है। दरअसल, इन केलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं। यही कारण है कि बाजार में इनकी मांग अधिक है। हालाँकि, इनकी कीमत इतनी अधिक होने का कारण यह है कि ज्यादातर लोग इन्हें खरीद नहीं पाते हैं।

अगर आप भारत में ऑनलाइन लाल केले (Red Banana) आपको किलो के हिसाब से लेना पड़ेगा।विभिन्न ऑनलाइन किराना वेबसाइटों पर लाल केले की कीमत अलग-अलग होती है। जैसे कि जियोमार्ट पर यह 75 रुपये प्रति किलो है बिगबास्केट पर यह 80 रुपये प्रति किलोग्राम है। जबकि ब्लिंकिट पर यह करीब 115 रुपये प्रति किलो है।

लाल केले के फायदें

आपको बता दें, लाल केला खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। लाल केले (Red Banana) में ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया कम होती है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है। जबकि लाल केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक छोटे केले में केवल 90 कैलोरी होती है और इसमें मुख्य रूप से पानी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, मैग्नीशियम और विटामिन सी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है।