Thursday, July 25, 2024
India

महज 3 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से हरिद्वार का सफर- जल्द बनाकर तैयार होगा ये शानदार एक्सप्रेसवे, जानें –

Delhi Meerut Expressway: देश में कई एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं, ताकि एक जगह से दूसरी जगह की दूरी कम हो सके। इसी कड़ी में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से गाड़ियां चलेंगी। इस रोड पर सफर करने वालों को मेरठ के जाम में फंसने की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी। इसका मुख्य कारण यह है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवें चरण का काम अटका हुआ था, लेकिन अब इसे हरी झंडी मिल गई है। ऐसे में एनएमएआई ने काम शुरू कर दिया है। ऐसे में अब दिल्ली से उत्तराखंड के ऋषिकेश और हरिद्वार जाना आसान हो जाएगा।

कई महीनों तक अटका रहा काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने तकनीकी समस्याओं के कारण पिछले साल अप्रैल में पांचवें चरण का काम रोक दिया था। इसके बाद करीब 9 महीने तक ये अटका रहा। अब प्रोजेक्ट को मंजूरी देने की बजाय नई समय सीमा तय कर दी गई है।अब दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवें चरण पर काम किया जा रहा है।

कब पूरा होगा निर्माण कार्य

जानकारी के मुताबिक इस साल के अंत तक इसका काम पूरा हो जाएगा। ऐसे में दिसंबर के अंत में इसके खुलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि मेरठ के मोहिउद्दीन पुर से खरखौदा रोड को दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए बाईपास का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के पांचवें चरण में यह बाईपास बनाया जाना था, लेकिन अभी तक इस पर काम शुरू नहीं हो सका है।

मेरठ के जाम में फंसने की कोई टेंशन नहीं

राजधानी दिल्ली से उत्तराखंड के देहरादून और ऋषिकेश जाने वालों को अब मेरठ के जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। इस एक्सप्रेसवे से मेरठ-हरिद्वार की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। वहीं, बिजनौर से आने वाले वाहन मेरठ के जाम में फंसे बिना दिल्ली आ सकेंगे। जबकि दिल्ली से चलने वाले वाहन मेरठ में प्रवेश किए बिना सीधे हरिद्वार जा सकेंगे। दिल्ली से हरिद्वार जाने में करीब 3 घंटे लगेंगे।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।