जनिये क्यों हैं चेरिया बरियारपुर विधानसभा क्षेत्र में राजवंशी महतों की जीत से ज्यादा मंजू वर्मा के हार के चर्चे

Manju Verma Rajwansi

चेरिया बरियारपुर / बेगूसराय : शहर में तेरे जीत से ज्यादा मेरे हार के चर्चे हैं, इस की बानगी चेरिया बरियापुर विस क्षेत्र में दिख रही है। बताते चलें कि 10 नवंबर को मतगणना खत्म होने के उपरांत चेरिया बरियारपुर विधानसभा क्षेत्र में सालों बाद बड़ी जीत के साथ राजद के विधायक चुने जाने के बाद भी क्षेत्र में चूनावी चर्चा खत्म नहीं हो पा रहा है।

चौक चौराहे ,पान की गुमटी और चाय की दुकान पर समीक्षा की जा रही है। बहरहाल चेरिया बरियारपुर को राजद के राजवंशी महतो के रूप में नया विधायक मिल गया है। परन्तु विस क्षेत्र में इस बात की चर्चा है, कि जदयू प्रत्याशी व पूर्व कुमारी मंजू वर्मा के साम , दाम , दंड , भेद हर हथकंडे को विस क्षेत्र के सभी पंचायत की जनता ने नकार दिया । बताते चलें कि इस सीट के सिटिंग विधायक जदयू के मंजू वर्मा जनता को रिझाने के लिए बाहरी – भीतरी , धान झाड़ना , भाभी चाची बनने के साथ साथ असहाय बनने तक के शब्दवाण को जनता ने सिरे से खारिज कर दिया । हालांकि इस बात की तस्दीक तब हो गयी थी जब चुनाव की घोषणा से पहले खोदाबन्दपुर प्रखण्ड के एक पंचायत में सड़क के शिलान्यास में जनता ने इनका विरोध किया था ।

तब इन्होंने उलट जनता पर झल्लाते हुए कहा था नय बनैबे सड़क की बात छै । इस वजह से सबसे कम मत इसी प्रखण्ड में मिला था । इतना ही इनको कई पंचायतों में लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था । परंतु इनका कॉन्फिडेंस इतना था कि मतगणना से एक दिन पहले तक अपने जीत का दम्भ भर रही थी । साल 2020 के विधानसभा चुनाव में मंजू वर्मा को 39788 मतों से करारी हार मिली है। जदयू प्रत्याशी किसी भी प्रखण्ड व पंचायत में राजद के प्रत्याशी को टक्कर नहीं दे सकी । वहीं तीन नम्बर पर रहीं लोजपा के प्रत्याशी ने जदयू प्रत्याशी को एक प्रखण्ड व 13 पंचायत में हराया ।

राजवंशी महतों ने खोदबन्दपुर प्रखण्ड में 17649 , छौड़ाही प्रखण्ड में 20410 व चेरिया बरियारपुर में 29255 मत पाये । वहीं इनके पीछे मंजू वर्मा को तीनों प्रखण्ड में क्रमशः 6308, 11299 और 9912 मत मिले । जिससे जदयू प्रत्याशी पूरी काउंटिंग के दौरान राजद कंडीडेट के आसपास कहीं भी नजर ना सकी । राजद के राजवंशी महतो को जदयू के कंडिडेट से खोदबन्दपुर प्रखण्ड में तिगुने के करीब , छौड़ाही प्रखण्ड में दोगुने के करीब व चेरिया बरियापुर प्रखण्ड में तीनगुना से भी ज्यादा मत मिले ।

पंचायत स्तर की मतों की अगर बात की जाय तो सम्पूर्ण विस क्षेत्र हर पंचायत में राजद के राजवंशी महतो को जदयू के मंजू वर्मा से ज्यादा मत मिले और लगभग सत्तर फीसदी सीटों पर दोगुने से भी ज्यादा मत मिले । क्षेत्र में राजद के इतनी बड़ी जीत की चर्चा खास बनी हुई है। बहरहाल राजनीतिक पंडित बताते हैं कि राजद के एमवाई समीकरण और कंडीडेट के स्वजातीय मतों के कारण सालों बाद यह बड़ी जीत मिल सकी है।

You cannot copy content of this page