India

Telegram Ban in India : क्या भारत में बैन हो जाएगा टेलीग्राम? यहां जानिए डिटेल –

Telegram Ban in India : जब से फ्रांस में टेलीग्राम (Telegram ban in India) के सीईओ और फाउंडर पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) को गिरफ्तार किया गया है तब से ही टेलीग्राम (Telegram ban in India) बैन का टॉपिक ट्रेडिंग में चल रहा है।

भारत सरकार भी टेलीग्राम की जांच करवाने वाली है यदि टेलीग्राम (Telegram ban in India) किसी भी प्रकार से दोषी पाया गया तो उसे भारत में बैन कर दिया जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर किस रीजन की वजह से भारत टेलीग्राम (Telegram Ban in India) को बैन करेगा ? आखिर क्यों टेलीग्राम के सीईओ (Pavel Durov) को फ्रांस में पुलिस ने गिरफ्तार किया? आइए इस लेख में जानते हैं कि आखिर टेलीग्राम के बैन होने का कारण क्या है।

किस आधार पर हो रही है टेलीग्राम की जांच

टेलीग्राम के सीईओ और फाउंडर (Pavel Durov) को 24 अगस्त को पेरिस में बॉर्गेट एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया। उन पर आरोप है की टेलीग्राम (Telegram ban in India) पर चल रहे अपराधिक घोटाले जिसमें वसूली और सट्टेबाजी जैसी अपराधिक गतिविधियों को ना रोक पाने का आरोप लगाया गया है।

सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे अपराधी गतिविधियां होती ही रहती हैं ब्लैकमेलिंग से लेकर जुआ खेलने और डीप फेक वीडियो बनाकर पीड़ितों से पैसे ऐंठना यह सभी अपराध है जो लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से बढ़ते जा रहे हैं।

जिसके चलते अब भारत सरकार भी चौकन्ना हो गई है और होम मिनिस्ट्री इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलोजी मिनिस्ट्री (Home ministry and electronics and Information technology ministry) के जरिए टेलीग्राम (Telegram) की जांच बिठाई गई है इसमें यह देखा जाएगा कि भारत के यूजर्स क्या इन अपराधी गतिविधियों में शामिल है यदि यह गतिविधियां पकड़ी गई तो शायद भारत में टेलीग्राम (Telegram) को सरकार बन कर सकती है।

क्या भारत में बना हो जाएगा टेलीग्राम

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने सूचना दी है कि टेलीग्राम (Telegram ban in India) को अभी बैन नहीं किया जा रहा है, क्योंकि अभी किसी भी प्रकार की एक्टिविटी नजर नहीं आई हैं। लेकिन जैसे ही कोई भी आपराधिक मामला सामने आया उसके आधार पर यह फैसला लिया जाएगा कि टेलीग्राम (Telegram) को बैन करना है या नहीं करना है।

Related Articles

Back to top button