28 January 2023

ये है पानी में चलता-फिरता 5 Star क्रूज – गंगा नदी में बनारस से डिब्रुगढ़ जाती है, जानें – किराया और रूट..

ये है पानी में चलता-फिरता 5 Star क्रूज - गंगा नदी में बनारस से डिब्रुगढ़ जाती है, जानें - किराया और रूट.. 1

डेस्क : बहुचर्चित गंगा विलास लग्जरी क्रूज वाराणसी पहुंच गया है. देश में पहली बार River Tourisam के एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है. यह नया युग न सिर्फ भारत के नए रिवर टूरिज्म के विकास की एक नई गाथा को लिखेगा, बल्कि देश दुनिया के तमाम सैलानियों को भारत का एक नया मॉडल भी प्रस्तुत करेगा.

कोलकाता से काशी पहुंचे क्रूज गंगा विलास को देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 जनवरी की सुबह 10 बजे वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाएंगे. यह क्रूज वाराणसी के रविदास घाट से डिब्रूगढ़ (आसाम) के लिए रवाना होगा. पर्यटकों की सहूलियत के लिए क्रूज में एक जर्मन भाषी गाइड भी मौजूद रहेगा.

5 प्रदेशों व बांग्लादेश से होकर दुनिया का सबसे लंबा यह क्रूज गुजरेगा. मेड इन इंडियन क्रूज में जो सुविधाएं पर्यटकों को मिलेंगी वह किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होगी . स्विमिंग पूल से लेकर जिम तक की तमाम अत्याधुनिक सुविधा इस क्रूज पर उपलब्ध हैं.

13 जनवरी को काशी से रवानगी के बाद क्रूज का पहला पड़ाव गाजीपुर होगा, जहां पर्यटक यहां पर भ्रमण करेंगे.इसके आगे बक्सर, बलिया (सम्भावित), चिरांद (सारण), पटना, सिमरिया (बेगूसराय), मुंगेर, नालंदा, साहबगंज (झारखंड), फरक्का (पश्चिम बंगाल), बांग्लादेश से होकर डिब्रूगढ़ (आसाम) पहुंचेगा. इस दौरान पर्यटकों को ऐतिहासिक व पुरातात्विक स्थलों का भी भ्रमण कराया जाएगा.