9 February 2023

Indian Railway : मिथिला को मिलेगी नई राजधानी एक्सप्रेस की सौगात, जानें – रूट..

Indian Rajdhani Train

डेस्क : निज प्रतिनिधि पूर्व मध्य रेल का दरभंगा- फारबिसगंज रेलखंड पूर्वोत्तर राज्यों के लिए NF रेल के बाद दूसरी महत्वपूर्ण रेल लाइन भी बनेगी। यही कारण है कि इस रेलखंड के बीच पड़ने वाले ललितग्राम के पास भविष्य में गुजरने वाली मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को ललितग्राम स्टेशन पर ले जाने के बजाय उसे थ्रुपास से निकालने की रेल विभाग की योजना भी है।

कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भविष्य की योजना को मूर्तरूप देने के लिए रेल विभाग ने ललितग्राम स्टेशन के पास गैड़ा नदी के बाद छातापुर रोड हॉल्ट तक 1.5 KM बाईपास रेल लाइन निर्माण की स्वीकृति दी है। इस योजना को मूर्तरूप देने के लिए विभाग ने कुल 33 करोड़ राशि की मंजूरी 6 दिसंबर को दे दी थी

कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गैड़ा नदी से छातापुर हॉल्ट तक नए सिरे से सर्वे का काम और जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया भी अब शुरू कर दी गई है। रेल विभाग इस खंड पर भविष्य में राजधानी सुपरफास्ट के परिचालन पर भी अब भी विचार कर रही है। फिलहाल डिब्रूगढ़ से दिल्ली के लिए 4 राजधानी का परिचालन भाया कटिहार होने से NF के रेलखंड पर दवाब बढ़ गया है। इसी दवाब को कम करने के लिए रेलवे दरभंगा-फारबिसगंज नए रेलखंड को महत्व देते हुए अपनी रणनीति पर कार्य भी कर रहा है।