28 January 2023

Ganga Vilas Cruise : काशी से रवाना होगी दुनिया की सबसे बड़ी रिवर क्रूज, जानें – कितना सस्ता होगा भाड़ा..

cruise

डेस्क : यूपी में नदी परिवहन के नाम पर सिर्फ नदियों को पार करने के लिए नावों का भी उपयोग होता है, या फिर मछली मारने के काम में लगे मल्लाह का भी इसका उपयोग करते हैं. मनोरंजन के लिए वाराणसी में क्रूज सेवा की थी. जो कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद तेजी से आगे बढ़ी. अब भारत का आंतरिक जलमार्ग फिर से जिंदा करा जा रहा है. इसी कड़ी में 13 जनवरी की तारीख इतिहास में नाम दर्ज कराने अब जा रही है, क्योंकि इसी दिन दुनिया की सबसे बड़ी नदी क्रूज ‘गंगा विलास’ काशी से असम के डिब्रूगढ़ के लिए भी रवाना होगी.

50 दिन तक 3200 KM से ज्यादा दूरी करेगी तय

गंगा विलास क्रूज की एक ट्रिप 50 दिनों तक की होगी. यह काशी से रवाना होकर सिर्फ गंगा ही नहीं, बल्कि उनसे जुड़ी हर उस नदी का भी सफर तय करेगी, जो कि डिब्रूगढ़ तक के रास्ते में पड़ेगी. इस क्रूज पर बीतने वाले ये 50 दिन हर किसी के लिए जीवन के सबसे अच्छे 50 दिन भी हो सकते हैं. इस क्रूज सेवा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने वाले है, तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उस समय गंगा के किनारे मौजूद रहेंगे. यह क्रूज 50 दिनों के सफर पर निकलेगी, तो फिर 3200 KM की दूरी तय करेगी.

काशी से डिब्रूगढ़ के सफर में गंगा विलास क्रूज कुल 27 नदियों से होकर गुजरेगी. इस क्रूज की भव्यता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं इस क्रूज पर मौजूद हैं. कुल 18 सुइट हैं, जो बेहद आलीशान भी हैं. उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटर विभाग की डिप्टी डायरेक्टर प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि इस खास क्रूज में ओपन स्पेस बालकनी के अलावा जिम, स्टडी रूम और लाइब्रेरी की सुविधा भी है. वही स्पा-सैलून सुविधा उपलब्ध है