4 February 2023

बिजली बिल का झंझट खत्म! छत पर लगाएं ये सोलर पैनल, दबाकर चलाएं हीटर-लाइट, नहीं आएगा बिल..

solar panels

न्यूज़ डेस्क: इस बढ़ती महंगाई के बीच बिजली का बिल सबसे बड़ा सरदर्द बन गया है। महंगाई पर काबू पाना आपकी बस की बात हो या ना हो लेकिन अपने खर्च पर काबू करना आपकी ही बस की बात है। ऐसे में आप बिजली का बिल बचा कर हजारों रुपए बचा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने का विकल्प है। सोलर पैनल एक बार लगवाने पर 25 साल के लिए आप निश्चिंत हो जाएंगे। इस दौरान बिजली बिल नहीं आएगा। बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है। सोलर पैनल सूरज की रोशनी पर काम करता है। ऐसे में बिजली बिल आने की कोई सवाल ही नहीं है।

इतनी मिलेगी सब्सिडी

भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है। उपभोक्ता डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी वेंडर से रूफटॉप सोलर पैनल लगवा सकते हैं। उसके बाद आप सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपने घर की छत पर 3 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर पैनल लगाए हैं तो आपको सरकार द्वारा 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल सकती है। वहीं, 10kw तक के सोलर पैनल पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा सकती है।

आपको बता दें कि 2 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए आपको करीब 1.20 लाख रुपये खर्च करने होंगे। लेकिन सरकार से 40 फीसदी सब्सिडी मिलने पर आपको सिर्फ 72 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. सरकार आपको 48,000 रुपए तक की सब्सिडी देगी। आपको बता दें कि सोलर पैनल 25 साल तक चल सकता है।

यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल पैनल स्थापित करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। सोलर पैनल सूरज की रोशनी से चार्ज होता है. इसे लगाने के लिए सरकार भी सब्सिडी दे रही है। ऐसे में यदि आप सब्सिडी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।