अगर आप भी पड़ोसी के कुत्ते से है परेशान तो यहां करें शिकायत? यहां जानिए डिटेल में….

कई लोगों को पालतू जानवर पालने का बेहद शौक रहता है। इनमें से ज्यादातर लोग कुत्ता पालना पसंद करते हैं। क्योंकि कुत्ता बेहद ही वफादार होता है तथा वह इंसान से बेहद गहरी दोस्ती भी रखता है। हालांकि कुत्तों की कुछ नस्ल तो सामान्य है। परंतु कुछ नस्ले बेहद ही खूंखार है।

इन्हीं में से एक नस्ल पिटबुल है। दरअसल पिटबुल नस्ल के कुत्तों को बेहद खतरनाक कुत्ता माना जाता है। पिटबुल नस्ल के कुत्ते इतनी खतरनाक होते हैं कि इन्हें पालने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। परंतु यदि आपके पड़ोसी गैर कानूनी रूप से पिटबुल को पाल रहे हैं तो आप उनकी शिकायत भी कर सकते हैं।

लोकल अथॉरिटी में करें शिकायत

दरअसल पिटबुल कुत्ते को घर में पालने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। यदि पिटबुल को घर में पालने वाले अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं तो इस स्थिति में उन पर जुर्माना लगाया जाता है। हाल ही में दिल्ली एनसीआर में पिटबुल कुत्ते के हमले को लेकर काफी ज्यादा केस सामने आए हैं।

ऐसे में कुत्तों के लिए रजिस्ट्रेशन लागू कर दिया गया है। यदि आप दिल्ली में रह रहे हैं और आपका पड़ोसी घर में गैर कानूनी तौर पर पिटबुल पाल रहा है तो ऐसे में आप एमसीडी में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वहीं यदि आप एनसीआर के किसी और शहर में रह रहे हैं तो आप वहां की लोकल अथॉरिटी जैसे नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका में भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

बेहद घातक होते हैं पिटबुल

पिटबुल कुत्ता खतरनाक ब्रीड का कुत्ता माना जाता है। हालांकि यह अपने मालिक के प्रति वफादार होते हैं। यदि इन्हें लगता है कि मलिक पर कोई खतरा आ रहा है तो यह सामने वाले इंसान पर जोर से हमला कर देते हैं। यह हमला इतना खतरनाक होता है कि इससे सामने वाले की जान भी जा सकती है। इसलिए दिल्ली एनसीआर में अब पिटबुल कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। यानी पिटबुल को अब गैर कानूनी रूप से कोई अपने घर में नहीं पाल सकेगा।