Friday, July 19, 2024
India

Election 2024 : आप घर बैठे कैसे डाल सकते हैं वोट? जानिए- क्या है पूरा तरीका…..

Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की तारीखों का ऐलान हो चुका है और अब वोटिंग को लेकर तैयारियां शुरू हो रही हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) की तरफ से बताया गया कि 19 अप्रैल से चुनावों की शुरुआत होगी और कुल 7 चरणों में मतदान होगा. और 4 जून 2024 को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे.

वैसे, वोटिंग को लेकर भी चुनाव आयोग (Election Commission) की तरफ से जानकारी दी गई, जिसमें बताया गया कि किन लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी. हर बार चुनावों में 85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और 40% से ज्यादा डिसेबिलिटी वाले दिव्यांगों को घर से वोट करने की सुविधा दी जाती है.

आपको बता दे की चुनाव आयोग (Election Commission) के पास मतदाताओं की जानकारी होती है, ऐसे वोटर्स से चुनाव अधिकारियों की तरफ से फॉर्म 12D भरवाया जाता है. जिससे वो अपना वोट डालते हैं. Saksham App पर जाकर भी आप घर से वोटिंग का आवेदन कर सकते हैं.

ये एक Post मतपत्र होता है, जिसे एक चुनाव अधिकारी (Election Officer) और एक पुलिसकर्मी की मौजूदगी में पूरा कराया जाता है. इससे आप घर पर ही मतदान करते हैं. पोलिंग बूथ (polling booth) की ही तरह यहां भी पूरी Privacy दी जाती है, यानी किसी दूसरे को नहीं पता चलता है कि मतदान किसे दिया गया है, वोट डालने के बाद लिफाफा सील हो जाता है.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।