Delhi Metro के यात्रियों की बल्ले बल्ले! अब कर सकेंगे बिना कार्ड के यात्रा – जानें नई फेसिलिटी

delhi metro

डेस्क : अगर आप भी दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। अब मेट्रो से सफर करना पहले से आसान हो जाएगा। अब आपको मेट्रो से यात्रा करने के लिए टोकन लेने या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आप अपने बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से मेट्रो में सफर का किराया आसानी से चुका सकेंगे। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा नवीनतम स्वचालित किराया मशीनें लगाई जा रही हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

44 स्टेशनों पर नया एएफसी इस नए नियम के तहत स्मार्ट कार्ड के अलावा आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी), क्यू आर कोड आधारित टिकटिंग मोबाइल फोन और पेपर क्यू आर टिकट के जरिए मेट्रो किराए का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने चौथे चरण के दौरान 44 स्टेशनों पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन यानी एएफसी सिस्टम लगाना शुरू कर दिया है. यानी जल्द ही आपको यह सुविधा मिल जाएगी। इसके अलावा मौजूदा स्टेशन पर लगे एएफसी गेट्स को भी अपडेट किया जाएगा।

यह सुविधा एयरपोर्ट लाइन पर है डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा कि नई प्रणाली कैशलेस और मानवीय त्रुटि मुक्त लेनदेन के अलावा सेवाओं के अधिक डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करेगी। मेट्रो कॉर्पोरेशन एएफसी फर्मवेयर को भी अपग्रेड कर रहा है। इससे यात्री अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। यह सुविधा फिलहाल राजधानी में सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध है। सभी बैंक कार्ड स्वीकार किए जाएंगे आपको बता दें कि फिलहाल कोच्चि और नागपुर जैसे कुछ महानगरों में यह सुविधा उपलब्ध है। लेकिन यहां सिर्फ खास बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड ही लिए जाते हैं। डीएमआरसी की प्रणाली RuPay पोर्टल के माध्यम से सभी बैंकों से लेनदेन स्वीकार करेगी। नई प्रणाली मेट्रो नेटवर्क में अधिक ‘किराया क्षेत्र’ बनाने में भी मदद करेगी।

ये भी पढ़ें   राजधानी दिल्ली में यमुना के जल स्तर बढ़ने के कारण 29 रुट हुए बंद - अब यहाँ से जाएं घूमकर

आप इस तरह से किराए का भुगतान कर सकते हैं

  1. स्मार्ट कार्ड
  2. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
  3. मोबाइल आधारित एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन टिकटिंग)
  4. मोबाइल क्यू आर कोड आधारित टिकटिंग
  5. पेपर क्यू आर टिकटिंग अब स्मार्ट कार्ड से कटेगी पेनाल्टी डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा कि इस नई व्यवस्था के तहत स्मार्ट कार्ड के जरिए पेनाल्टी में कटौती भी संभव होगी.
    मौजूदा समय में यात्री को बाहर निकलने के समय बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ती है। इसके लिए यात्री को ग्राहक सेवा विंडो में जाना होगा। इस नई व्यवस्था में सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही पेनाल्टी का भुगतान किया जा सकेगा। आपको बता दें कि डीएमआरसी पहले और दूसरे चरण के स्टेशनों पर ग्राहक सेवा में टिकटिंग मशीनों के साथ प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल को भी एकीकृत करेगा। इसमें स्मार्ट कार्ड को पीओएस से भी रिचार्ज किया जा सकता है।