31 January 2023

आखिर कौन है बाबा नीम करोली? Virat Kohli और Anushka Sharma भी हैं चमत्कार के मुरीद!

आखिर कौन है बाबा नीम करोली? Virat Kohli और Anushka Sharma भी हैं चमत्कार के मुरीद! 1

नीम करोली : पर्यटन की दृष्टि से उत्तराखंड से लेकर नैनीताल तक लाखों सैलानी यहां पर छुट्टियों का आनंद लेने आते रहते हैं, प्राकृतिक सुंदर दृश्य के अलावा नैनीताल एक और चीज के लिए बहुत प्रसिद्ध है उसका नाम है नीम करोली बाबा धाम, यहां पर बसे हुए नीम करोली बाबा का कैची धाम भक्तों के लिए काफी प्रसिद्ध है ।

यहां हजारों की संख्या में लोग आते हैं और अपनी मुरादे पूरी करके जाते हैं ऐसा कहा जाता है कि यहां पर जो भी खाली हाथ आता है वह खाली हाथ जाता बिल्कुल भी नहीं है नीम करोली बाबा के भक्तों की संख्या में अगर देखा जाए तो मार्क जुकरबर्ग से लेकर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा भी शामिल है।

आखिर कौन है बाबा नीम करोली? Virat Kohli और Anushka Sharma भी हैं चमत्कार के मुरीद! 2

हनुमान के थे अवतार: नीम करोली बाबा को उनके भक्त हनुमान जी का अवतार बताते हैं नीम करोली बाबा खुद भी एक हनुमान भक्त थे और उन्होंने कुल 108 हनुमान जी के मंदिर भी बनवाए थे, नीम करोली बाबा के भक्तों की संख्या करोड़ों में है।

हाल ही में कुछ दिन पहले विराट कोहली अनुष्का शर्मा अपनी बेटी वमिका के साथ नीम करोली बाबा के समाधि स्थल पर दर्शन करने पहुंचे थे, नीम करोली बाबा को प्रमुख संतों में गिना जाता है उनके पास कई अलौकिक और दिव्य शक्तियां थी, उन्होंने अपनी तपस्या निम करोली जगह पर शुरू की थी जिसके बाद उनका नाम नीम करौली बाबा पड़ गया