अयोध्या Ram Mandir में लगाया जाएगा 2100Kg का घंटा, लिखा गया है ‘जय श्री राम’…..

Ram Mandir : करीब 500 साल के बाद देश में एक अलग तरह की खुशी देखने को मिल रही है। ये खुशी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर है। अब 22 जनवरी को रामलला कुटिया से बाहर आकर भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। ऐसे में हर देशवासी और राम भक्त यह जानने को बेहद उत्सुक है कि इतने सालों बाद बन रहा श्री राम मंदिर कितना भव्य रूप से तैयार हो रहा है? आइए आज आपके मन में उठ रहे छोटे-छोटे सवालों के जवाब जानते हैं।

मंदिर के अंदर बजने वाली घंटी की चर्चा चारों ओर है। इसकी खासियत यह है कि इसकी गूंज पूरे शहर में लोगों को सुनाई देती है। इस घंटे का वजन 2100 किलोग्राम है, जो अष्टधातु से बना है। 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर की नींव रखी गई। वहीं राम मंदिर तीन मंजिला होगा और इसकी ऊंचाई 162 फीट होगी। इस भव्य राम मंदिर में कुल 36 दरवाजे होंगे, जिनमें से 18 दरवाजे गर्भगृह के होंगे।

आपको बता दें कि राम मंदिर के दरवाजे सागौन की लकड़ी से हैदराबाद के कारीगरों द्वारा बनाए जा रहे हैं। इस भव्य मंदिर में कुल 392 खंभे होंगे। इनमें से गर्भगृह में 160 स्तंभ और ऊपरी मंजिल में 132 स्तंभ होंगे। वहीं कई लोगों के मन में ये सवाल भी आता है कि आखिर सरयू नदी का पानी जाता कहां है? हिमालय से निकलने के बाद सरयू नदी उत्तर भारत के गंगा मैदान में बहती है और छपरा और बलिया के बीच गंगा नदी में मिल जाती है।