Mosquito Bite : इस वजह से काटते हैं, गर्मी में सबसे ज्यादा मच्छर

Mosquito Bite : मच्छर धरती पर सबसे ज्यादा खतरनाक जानवर माना जाता है, मछरों की ख़ास बात यह यही की वह बहुत तेज़ी से रोग को फैलाते हैं, जैसा की गर्मियां इस वक्त अपने चरम पर है तो हम आपको बता दें की अब आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्यूंकि मच्छर इस वक्त काफी सक्रिय हो गए हैं।

मछरों की बात करें तो इसमें केवल मादा मच्छर ही लोगों को काटती है। इसके पीछे का कारण यह है की उन्हें अपने अंडे को विकसित करना होता है, और अंडे विक्सित प्रोटीन से होते हैं और यह प्रोटीन इंसानों के खून से प्राप्त होता है। मच्चर २५ डिग्री से ऊपर के तापमान में एक्टिवेट रहता है और १५ डिग्री से काम के तापमान में वह सक्रिय नहीं रह पाटा है।

गर्मी में वह एक दुसरे के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं और प्रजनन करते हैं जिससे उनकी तादाद में इजाफा होता चला जाता है। इस वक्त विश्व भर में 3,500 से अधिक प्रजातियों के मच्छर हैं। मच्छर चुस्त उड़ान भरने वाले होते हैं और इन्हें 1.5 मील प्रति घंटे (2.4 किमी/घंटा) तक की गति में उडाता हुआ देखा जा सकता है। मच्छरों का औसत जीवनकाल केवल 2 हफ्ते से लेकर एक महीना का होता है,बहुत सारे मछर पर्यावरणीय दशाओं, और खाद्य की उपलब्धता जैसे कारकों पर निर्भर करता है।