Taj Mahal के तयखाने में क्या छुपाया गया है Shah Jahan – राज़ हुआ उजागर

Taj Mahal Basement : इस वक्त देश में कई घूमने के स्थल मौजूद हैं, देश-विदेश से लोग यहां पर घूमने आते रहते हैं, ऐसे में हर साल लाखों-करोड़ों की तादाद में लोग देश के पुराने स्मारक को देखने आते हैं, बता दें की ताजमहल भी हमारी पुरानी धरोहर में से एक है जिसको लंबे समय से भारत सरकार ने संभाल के रखा हुआ है। इस धरोहर को विश्व का सातवां अजूबा भी माना जाता है।

ताजमहल देखने में काफी ज्यादा सुंदर है, साथ ही साथ इसका जो डिजाइन है वह अपने आप में देखते ही बनता है। ताजमहल की बिल्डिंग पर कुछ इस प्रकार से नक्काशी की गई है कि वह आम लोगों की समझ से थोड़ा परे होती है जिसके चलते कई बार लोग टूरिस्ट गाइड हायर करते हैं ताकि वह ताजमहल की गहराई को समझ सके। आपको बता दें कि जो लोग ताजमहल को देखने जाते हैं वह सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर ताजमहल के भीतर क्या है ?तो आपको बता दे की ताजमहल के भीतर तयखाने मौजूद।

बता दें कि यह तहखाना यमुना नदी के रिवरफ्रंट की और मुँह करके बनाये गए हैं। दरअसल जिस इंसान ने इन तयखाने पर शोध किया है उसके मुताबिक़, यह तहखाना गर्मियों में कमरे को ठंडा रखने के लिए तैयार किया गया था, जब गर्मी ज्यादा होती थी तो लोग शायद इनमें जाते होंगे। 1978 में एक बड़ी बाढ़ के कारण इन कमरों के भीतर पानी भर गया था, पानी भीतर भरने की वजह से कमरे में काफी ज्यादा दरार आ गई थी और उस वक्त जितने भी टूरिस्ट यहां पर आते थे उनको अंदर आने से भी रोक दिया गया था।