December 1, 2022

केंद्र सरकार के पेंशन धारकों के लिए इस दिवाली आई बड़ी सौगात- जानें पैसों के साथ और क्या देगी सरकार

pm modi

(मोदी सरकार) ने केंद्र सरकार के 10 लाख से अधिक कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को राहत देते हुए 28 सितंबर 2022 को लाभ वृद्धि की घोषणा की है। तत्पश्चात 3 अक्टूबर 2022 को व्यय विभाग ने कार्यालय ज्ञापन द्वारा टैक्स रिफंड बढ़ाने के आदेश का नोटिस जारी किया। अब, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने घोषणा की है कि डेटिंग भत्ता 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया है।

8 अक्टूबर, 2022 को, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण मंत्रालय ने सचिवालय का एक ज्ञापन जारी किया जिसमें राष्ट्रपति ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों / पारिवारिक पेंशनरों को लव हिज रिलीफ (DR) देने का निर्णय लिया, उन्होंने ट्वीट किया कि वह खुश हैं। 1 जुलाई 2022 से यह 34% से बढ़कर 38% हो जाएगा। द लव रिलीफ साल में दो बार मार्च और सितंबर में रिलीज होती है।

पेंशन पोर्टल के अनुसार, जनवरी से फरवरी तक उनके जीवन निर्वाह भत्ते का निर्धारण पिछले वर्ष के दिसंबर माह में उनकी टीबीए दर के आधार पर किया जाएगा। इसी तरह, जुलाई-अगस्त में निर्धारित निर्वाह भत्ता की लागत जून में भुगतान किए गए निर्वाह भत्ते की लागत के प्रतिशत पर आधारित है।

निम्नलिखित लोगों के लिए कर कटौती में वृद्धि हुई है

  • गैर-केंद्रीय सरकारी निजी पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी – सार्वजनिक उद्यमों या स्वशासी कानूनी संस्थाओं में रखे गए केंद्र सरकार के पेंशनभोगी।
  • सेना के वयोवृद्धों और नागरिक वयोवृद्धों को रक्षा विभाग के अनुमान पर भुगतान किया जाता है। – सभी भारतीय सेवा सेवानिवृत्त –
  • रेलवे पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी

पारिवारिक पेंशनभोगी या गैर-पेंशनभोगी – कर्मा/पाकिस्तान से निकाले गए सरकारी पेंशनभोगियों के लिए जहां आदेश जारी किया गया है, इस मंत्रालय द्वारा 11 सितंबर 2017 के उनके कार्यालय ज्ञापन संख्या 23/3/2008- पी एंड पीडब्लू (बी) देखें। पेंशन भुगतान कार्यालय के अलावा, सार्वजनिक बैंक और पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ओएम रखरखाव राहत के भुगतान के लिए जिम्मेदार हैं। 2016 में 7वां मुआवजा आयोग लागू होने के बाद से जीवन निर्वाह भत्ते की लागत को 2% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : दिल्ली-हावड़ा रूट पर जल्द दौड़ेगी Bullet Train, जानें - कहां कहां होगा स्टेशन..