31 January 2023

यदि सुनसान सड़क पर चलते वक्त ख़त्म हो जाए पेट्रोल तो क्या करेंगे आप ? आज जान लें आसान तरीके

kharaab ho gai bike

सड़कों पर चलते हुए बाइक में पट्रोल का खत्म हो जाना आम बात है। लेकिन, अगर ऐसी ही परिस्थिति का सुनसान सड़क पर सामना करना पड़े तो मुश्किल खड़ी हो सकती है। अगर हम कहें कि हमारे पास आपकी ऐसी ही समस्या का हल है तो…ये रिपोर्ट आपके लिए बड़े काम आने वाली है। अगर आप किसी लॉन्ग ट्रिप पर निकले हैं और आपकी बाइक का पेट्रोल खत्म हो गया हैं तो आप हमारी इस टिप्स को फॉलो कर कही भी भटकने से बच सकते हैं।

साथ ही मदद की उम्मीद में आपका कीमती वक़्त भी बर्बाद नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं…वो खास टिप्स : अगर कही किसी रास्ते में आपकी बाइक का पेट्रोल अचानक खत्म हो जाता है और पेट्रोल पंप महज कुछ ही दूरी पर है तो आपको एक बार चोक का सहारा लेकर बाइक स्टॉर्ट करनी चाहिए। अगर उस समय बाइक स्टॉर्ट हो जाये तो आप टॉप गियर का इस्तेमाल करके अपनी बाइक को कुछ किलोमीटर तक ले जा सकते हैं।

इससे आपको सुनसान जगह से पास के पेट्रोल पंप या फिर आबादी वाले जगह तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जहां आपको कोई न कोई मदद जरूर मिल सकती है। इसके अलावा, आप बाइक को नीचे की साइड पूरी तरह से झुका सकते हैं। कई बार यह ट्रिक काम में आती है। इससे पेट्रोल एक जगह इकट्ठा होकर बाइक को स्टॉर्ट करने में मदद करता है।


ये ट्रिक भी कर सकती है काम : इसके आलावा आपको बाइक फ्यूल टैंक का ढक्कन खोलना है फिर उसमे एक प्रेशर बनाकर तेजी से फूंकना है। 2-3 बार ऐसा करके आपको फौरन फ्यूल टैंक का ढक्कन बंद करके सेल्फ से बाइक को स्टॉर्ट करना है। इस ट्रिक से भी कई बार बाइक स्टॉर्ट हो जाती है। हालांकि, ये ट्रिक अधिकतर 100 सीसी और 125 सीसी वाली बाइक्स में काम करती है।