4 February 2023

घने कोहरे की व्यूज से यदि विजिबिलिटी है लो तो इस तरह से करें बिलकुल सेफ तरीके से ड्राइविंग

driving in fog

Desk : घने कोहरे में नहीं चला पाते गाड़ी, इन टिप्स के साथ आराम से कर पाएंगे सेफ ड्राइविंगसर्दियां शुरू हो चुकी है और बढ़ते तापमान के साथ कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी लगातार कम हो रही है। कोहरे के कारण सड़कों पर ड्राइव करने वाले लोगों को अक्सर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कोहरे की वजह से सड़कों पर विजिबिलिटी कम हो जाती है और ऐसे में ड्राइव करना बेहद जोखिम भरा साबित हो सकता है। लेकिन, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जो लो बिजिबिलिटी में आपको ड्राइव करने में मदद करेंगे।

1 कम स्पीड : सर्दियों में ज्यादातर सड़क हादसे कोहरे में ओवर स्पीड के चलते होते हैं। इसलिए कोहरे में गाड़ी की स्पीड हमेशा कम और नियंत्रित होनी चाहिए।

2 फोग लाइट का इस्तेमाल : सर्दियों में ड्राइव करते हुए कोहरे से बचने के लिए फोग लाइट का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। फोग लाइट कोहरे में एक अच्छी विजिबिलिटी प्रदान करती है।

3 उचित दूरी : कोहरे में ड्राइव करते हुए सड़कों पर अन्य वाहनों से एक उचित दूरी बनाये रखना सुरक्षित साबित होता है। क्योंकि कम दूरी या अचानक ब्रेक लगाने की जरुरत पड़ते तो आप कर पाएं। अगर ऐसा नहीं किया तो गाड़ी हादसे का शिकार बन सकती है।

4 ऑन रखें गाड़ी का हीटर : सर्दियों में अक्सर कार के अंदर खिड़कियों और विंडशील्ड के ऊपर भाप जम जाती है जिससे बाहर देखने में परेशानी होने लगती है। ऐसी स्थिति में अगर आप कार का हीटर चालू रखेंगे तो खिड़कियों पर भाप नहीं जमेगी और विजिबिलिटी बिलकुल सही रहेगी।

5 ओवरटेक करने से बचे : अगर सर्दियों में ड्राइव कर रहे हैं तो ओवरटेकिंग से बचे, खासकर भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर। क्योंकि कम विजिबिलिटी के चलते आप सामने से आने वाली गाड़ी से टकरा सकते हैं। इसके साथ ही आपको बार-बार लेन बदलने से भी बचना चाहिए, इससे आप पीछे चल रही गाड़ियों से टकरा सकते हैं।

6 इंडिकेटर का करें इस्तेमाल : कोहरे में ड्राइव करते वक़्त आप इंडिकेटर का इस्तेमाल जरूर करें, क्योंकि सड़क पर आपके पीछे चल रही गाड़ियों को भी उचित संकेत देना आवश्यक है। इसलिए, यदि आप मुड़ रहे हैं तो आपको इंडिकेटर को कम से कम 10 सेकंड के लिए चालू करना चाहिए, ताकि आपके पीछे की कारें धीमी हो सकें।