Friday, July 19, 2024
Knowledge

क्या आप जानते है Flight में कितनी सीट होती है? जानें- कौन है सबसे सुरक्षित…..

Flight Knowledge : हवाई जहाज से यात्रा करना हर किसी का सपना होता है. आज के समय में हर साल लगभग 30% से अधिक लोग हवाई जहाज से यात्रा करने की रेस में आगे बढ़ रहे हैं. यही वजह है कि अलग-अलग शहरों में अब एयरपोर्ट (Airport) बनवाई जा रहे हैं.

ऐसे में कुछ लोग हर रोज हवाई जहाज से यात्रा करते हैं तो अभी भी काफी सारे लोगों का सपना है कि हवाई जहाज में बैठकर यात्रा करें भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा चलाई जा रही ट्रेनों की तरह हवाई जहाज में भी सीट बटा हुआ होता है. तो आइए आज जानते हैं कि फ्लाइट (Flight) में कौन सी सीट आपके लिए बेहतर है और कितनी सीट होती है ?

दरअसल, आसमान में उड़ रहे हवाई जहाज को लेकर कई लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते रहते हैं. एक सवाल अक्सर लोगों के मन में यह उठता है कि आखिर हवाई जहाज में कितनी सीट होती है और कौन सी सीट लोगों के लिए सबसे सुरक्षित होती है? यदि आपके मन में भी इसी तरह का सवाल उठ रहा है और आपको जानकारी नहीं है तो आइए जान लेते हैं.

एयरलाइंस पर रहता है निर्भर

आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एयरलाइंस की फ्लाइट पर निर्भर करता है. क्योंकि एयरलाइंस आमतौर पर दो तरह की फ्लाइट का संचालन करता है. छोटे विमान और बड़े हवाई जहाज जिसमें छोटे फ्लाइट में 74 से लेकर 90 सीट की संख्या होती है.

जबकि, बड़े विमान में 180 से लेकर लगभग 240 सीट दिए गए होते हैं. वहीं कई लोगों के मन में सुरक्षा को लेकर सवाल रहता है तो आपको बता दें कि, सुरक्षा के लिए हाथ से सभी सीटें बेहतरीन मानी जाती हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।