Pilot कैसे बनते हैं, क्या पढ़ना पड़ता है? पैसा कितना लगेगा? आज यहां जान लीजिए….

How to Become a Pilot : बचपन से ही बच्चों का सपना होता है कि वह एक डॉक्टर, इंजीनियर, वकील या फिर पायलट बने. आसमान में उड़ रही जहाज को देखकर लाखों युवाओं के मन में यही सवाल आता है कि, एक दिन हम भी इसी तरह जहाज को उड़ाएंगे. यहां तक की अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि पायलट बनना अगर आपका भी सपना है पायलट (Pilot) बनना और आप इस बारे में अधिक जानकारी जुटना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह है. क्योंकि आज हम बात करने वाले हैं कि एक पायलट कैसे बने और पायलट बनने के बाद कितनी सैलरी मिलती है? तो आइए बिना देरी के सब कुछ जान लेते हैं..

ऐसे पूरा करें सपना

बता दें कि, आज के समय में पायलट (Pilot) बनने के लिए 10वीं और 12वीं पास युवाओं के पास बेहतर मौका होता है. वहीं अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो आप अपने सपने को दो तरीके से पूरा कर सकते हैं एक कमर्शियल पायलट का लाइसेंस प्राप्त करके और दूसरा वायु सेवा में पायलट के रूप में भर्ती होकर आप अपने इस सपने को साकार कर सकते हैं.

जरूरी योग्यता

वहीं पायलट (Pilot) बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं की जरूरी योग्यता 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ में कम से कम 50% अंक हासिल होना चाहिए. इसके अलावा सबसे जरूरी अभ्यर्थी का फिजिकल और मेंटल हेल्थ स्वस्थ होना मांगा जाता है. इसके साथ साथ अगर आप IAF के माध्यम से पायलट बनना चाहते तो आपको NDA, CDSI और AFCAT का एग्जाम क्वालीफाई करना होगा.

कितनी होती है सैलरी ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वायु सेवा में पायलट (Pilot) की नौकरी करने वाले लोगों को 56,100 रुपए से लेकर 1, 17,000 रुपए मिलता है. वहीं लेफ्टिनेंट को 61,300 रुपए से लेकर 1,20,900 रुपए तक मिलता है. जबकि कॉमर्शियल पायलट की सैलरी 1.67 लाख रुपए प्रति माह तक होती है.