Government Scheme : महिलाओं के लिए बेस्ट है ये योजना, मिल रहा 11 हजार रुपए, जल्दी ऐसे उठाएं लाभ…

PM Maatr Vandana Yojana: गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों के लिए सरकार द्वारा उनके बेहतर कल्याण के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PM Maatr Vandana Yojana) की शुरुआत की गई है. इस योजना का लाभ अब गर्भवती महिलाओं को भी मिलने वाला है. हालांकि, इससे पहले इसका लाभ केवल नवजात बच्चों की मां को दिया जा रहा था. वहीं इस योजना का लाभ उस महिला को भी मिल रहा है जिसका दूसरा बच्चा यानी लड़की जन्म ले रही है.

दरअसल, सरकार द्वारा शुरू की जा रही तमाम योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आज भी बिहार का बेगूसराय जिला काफी पीछे रह जाता है और इसमें महिलाओं को खास कर राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. हालांकि, इसके पीछे सबसे बड़ी वजह होती है कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और वह महिलाएं इस योजना से वंचित रह जाती है. लेकिन आज हम उनके लिए एक ऐसी योजना लेकर आए हैं जिसका लाभ वो आसानी से उठा सकते हैं.

दूसरा बच्चा जन्म देने पर मिलेगा 6 हजार रुपए

वहीं सरकार इस योजना को अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रही हैं और अगर आपके घर में या अब एक खुद महिला है. इसका लाभ लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी आशा कर्मी से संपर्क करके इसका लाभ उठा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी आयु सीमा 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इस योजना के तहत सरकार गर्भवती महिलाओं को पहले गर्भपात जांच के दौरान ₹3000 उनके खाते में सीधे ट्रांसफर करेगी, उसके बाद नवजात शिशु को जन्म देने के बाद ₹2000 दिया जाएगा. अब दूसरी मां यानी दूसरा बच्चा जन्म देने के बाद ₹6000 एक किस्त में भेज दिया जाएगा.

ऐसे उठाएं लाभ

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी की वार्षिक आयु ₹800000 से कम होनी चाहिए.
  • इसके अलावा बीपीएल कार्ड और आयुष्मान भारत योजना का भी कार्ड होना अनिवार्य है.
  • अगर आप इस योजना का लाभ घर से ही उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Pmmvy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
  • इसके अलावा आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से जाकर संपर्क करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.