Business

PAN Card Validity : कहीं आपका पैन कार्ड एक्सपायर तो नहीं हो गया, यहां जान लीजिए क्या है नियम…

PAN Card Validity : आप सभी ने ध्यान दिया होगा कि कुछ डाक्यूमेंट्स ऐसे होते हैं जिनकी वैलिडिटी होती है यानी कुछ समय बाद आपको पुन: उसे अपडेट करवाना पड़ता है ऐसा ही एक डॉक्यूमेंट है पैन कार्ड (PAN card) है. पैन कार्ड ( PAN Card) एक ऐसा दस्तावेज है जो आप म्युचुअल फंड्स हो या फिर कहीं जॉब के लिए अप्लाई करना हो उन जरूरी कार्यों के लिए पैन कार्ड (PAN card) की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में एक सवाल आता है कि क्या पैन कार्ड (PAN card) की भी वैलिडिटी होती है? आइए जानते हैं इस जरूरी दस्तावेज के वैलिडिटी के बारे में।

क्या पैन कार्ड ( PAN card) की होती है वैलिडिटी

अगर आपके भी मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या एक समय के बाद पैन कार्ड ( PAN card) की वैलिडिटी समाप्त हो जाएगी और आपको दोबारा पैन कार्ड अपडेट करवाना होगा तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है एक बार पैन कार्ड बन जाने के बाद वह हमेशा के लिए वैलिड होता है।

पैन कार्ड ( PAN card) की कोई भी वैलिडिटी नहीं होती है इसलिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. और जैसे ही किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे पैन कार्ड को रद्द भी करवाया जा सकता है। पैन कार्ड ( PAN card) को रद्द करवाने के लिए आपको एक आवेदन देना होता है.

वहीं यदि आपने अपना पैन कार्ड ( PAN card) खो दिया है,तो आप दूसरा पैन कार्ड नहीं बनवा सकते बल्कि आपके पुराने पैन कार्ड ( PAN card) का ही डुप्लीकेट पैन कार्ड ( PAN card) बनवाना होगा जिसके लिए आपको आवेदन देना होगा. आपको बता दे की कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा पैन कार्ड ( PAN card) इस्तेमाल नहीं कर सकता है ऐसा करने पर उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button