Thursday, July 25, 2024
Business

LPG Cylinder : भूलकर भी न करें ये गलती, वरना ब्लास्ट हो सकता है आपका गैस सिलेंडर….

LPG Cylinder Blast : आज के समय में देश काफी प्रगति कर रहा है और हर घर की रसोई में गैस सिलेंडर पहुंच चुका है। ऐसे में देश की हर रसोई में गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कारण हो पाया है।

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की गई है जिसके तहत आपको कम कीमत में गैस कनेक्शन मिल जाएगा और सब्सिडी के साथ सिलेंडर भी मिलेगा। लेकिन गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ सावधानी बरतना जरूरी है वरना इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है।

पिछले कुछ सालों में गैस सिलेंडर ब्लास्ट होने की काफी सारी खबरें हमारे सामने आ रही है। ऐसे में आपकी एक छोटी सी गलती बड़े हादसे का कारण बन सकती है। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके कारण गैस सिलेंडर धमाका हो सकता है और ऐसी गलतियां आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

आपको ध्यान होना चाहिए की गैस सिलेंडर की पट्टी के ऊपर इसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है। अगर आप गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसके ब्लास्ट होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में आपको हमेशा इसकी एक्सपायरी डेट देखकर ही इसे घर पर लाना चाहिए।

इसके अलावा सिलेंडर से गैस लीक होने के कारण भी हद से हो जाते हैं और सिलेंडर के ब्लास्ट होने के मामले में यह सबसे बड़ा कारण सामने आया है। सिलेंडर से गैस लीक हो रही है या नहीं आप यह सूंघ कर भी पता लगा सकते हैं।

इसके अलावा सिलेंडर से गैस लीक होने का पता लगाने के लिए आप पानी और साबुन का थोड़ा सा झाग बनाकर भी इसके बारे में पता कर सकते है। आपने सिलेंडर की जिस जगह पर पानी और साबुन का सॉल्यूशन डाला है, अगर वहां से बुलबुल उठ रहे हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि यहां गैस लीक हो रही है।

इसके अलावा आप चाहे तो गैस एजेंसी से डिलीवरी बॉय को बुलवाकर भी गैस लीक होने के बारे में पता करवा सकते हैं। गैस एजेंसी के डिलीवरी बॉय के पास एक खास तरह की मशीन होती है जिससे वह पता कर लेते हैं कि गैस लीक हो रही है या नहीं?

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।