Business

UPI Payment को लेकर बदल गए नियम : सरकार ने कसी नकेल, जानें- कितना पड़ेगा असर…

UPI Payment Latest Update : देश में UPI पेमेंट का खूब इस्तेमाल हो रहा है। इस डिजिटल दुनिया में आजकल लोग जेब में पैसे लेकर घूमने की बजाय UPI पेमेंट करना बेहतर समझते हैं। वहीं अगर आप भी UPI पेमेंट करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल सरकार UPI पेमेंट पर नकेल कसने जा रही है। इससे आम यूजर्स को फायदा होगा तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

NPCI इस बारे में ऐप्स से बात कर रही है। लंबे समय से UPI को सुरक्षित बनाने की मांग हो रही है। इसमें फेस ऑथेंटिकेशन को भी मुद्दा बनाया जा रहा है। यानी अब आपको पेमेंट करने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करना होगा जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है।

NPCI ने उठाया कदम

NPCI ने इस दिशा में नया कदम उठाया है और इसके लिए कंपनियों से बातचीत भी की जा रही है। यानी कंपनियों से कहा जा रहा है कि वे बहुत जल्द इसे अपनी लिस्ट में शामिल करें क्योंकि इससे उन्हें काफी फायदा होने वाला है। अगर ऐसा होता है तो सीधी सी बात है कि आप बायोमेट्रिक्स की मदद से पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि, अब तक जो रिपोर्ट्स सामने आई हैं, उनमें दावा किया गया है कि यूजर पिन का भी इस्तेमाल कर पाएंगे, लेकिन इसके साथ ही उन्हें अलग से पेमेंट का ऑप्शन भी दिया जाएगा जो काफी सकारात्मक लगता है।

एंड्रॉयड और iOS के लिए अलग होगा फीचर-

अगर एंड्रॉयड की बात करें तो इसमें आपको अलग से फीचर दिया जाता है। इसमें आपको फिंगरप्रिंट का भी ऑप्शन दिया जाता है। वहीं, iOS में अलग फीचर मिलने वाला है। क्योंकि इसमें फेस सेंसर होगा जिसकी मदद से आप पेमेंट कर पाएंगे। ऐसे में दोनों ही यूजर्स के लिए यह काम काफी आसान होने वाला है। अभी आपको पेमेंट करने के लिए UPI पिन का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन इसे बदलने के बाद आपको बायोमेट्रिक का सहारा लेना पड़ेगा।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button