Business

PM Awas Yojana : इन लोगों की आई मौज! सरकार अकाउंट में भेजेगी 1.50 लाख रुपए, जानें- विस्तार से..

PM Awas Yojana : भारत सरकार के द्वारा आम जनता के हित में कई सारी योजनाएं चल रही है. इसी बीच दशहरा से पहले मोदी सरकार गरीबों को बड़ा तोहफा देने वाली है. मिली जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के गरीब लोगों को पक्के घरों की सौगात मिलने वाली है.

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लगभग 3896 परिवारों का चयन किया गया है. जिसके तहत गरीब लोगों के खाते में धनराशि भेजी जाएगी. केंद्र सरकार के मुताबिक, गरीब लोगों के खाते में मकान बनाने के लिए 1.50 लाख रुपए भेजे जाएंगे.

सरकार इस पैसे को को 3 किस्तों में भेजेगी. पहली किस्त में 65000 दिए जाएंगे. तो दूसरी किस्त में 52000 रुपये दिए जाएंगे. तीसरी किस्त में 33000 रुपये खाते में भेजे जाएंगे. साथ ही मनरेगा के तहत 15000 रुपये की राशि दी जाएगी। मालूम हो की केन्द्र सरकार ने 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी.

इस योजना का मुख्या उद्देश्य देश के हर गरीब को पक्के मकान की सौगात देना था. योजनाओं को दो भागों में बांटा गया था, पहली प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, तो दूसरी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी. इस योजना के तहत सरकार गरीबो को कच्चे घर को पक्के घर करवाने के लिए आर्थिक सहायता राशि देती है.

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 60% हिस्सा केंद्र सरकार देती है तो वहीं 40% का योगदान राज्य सरकार देती है. अगर, सरकार के आंकड़ों पर नज़र डाले तो प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना अब तक 1,18,63,073 घर सेंक्शन किए गए हैं. तो वहीं इनमें से 78 लाख 26 हज़ार 765 मकान का निर्माण पूरा हो चुका है.

Related Articles

Back to top button