LPG Cylinder : अब महीने में सिर्फ इतने ही मिलेंगे सिलिंडर, पेट्रोलियम कंपनियों ने तय किया कोटा..

LPG Cylinder New Rule : यदि, आप महीने में 2 गैस सिलेंडर (GAS Cylinder) ले लिए तो आपको तीसरा गैस सिलेंडर (GAS Cylinder) अब नहीं मिलेगा? वैसे, तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर (GAS Cylinder) का तो पहले ही कोटा तय कर दिया था। साल में सिर्फ 12 नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर (Non Subsidy Gas Cylinder) लिए जा सकते हैं।

यानी 12 महीने में 12 सिलेंडर ही मिलेंगे। इससे ज्यादा गैस सिलेंडर (GAS Cylinder) की जरूरत होने पर तेल कंपनियों ने 3 और सिलेंडर देने का प्रविधान किया है लेकिन इन Cylinder के एवज में उपभोक्ता को Subsidy नहीं मिलेगी।

आपको बता दे की 1 वर्ष में 15 गैस सिलेंडर (GAS Cylinder) ही मिल पाएंगे। भारतीय तेल कंपनियों ने तय कर दिया है कि 1 वर्ष में 213Kg लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) ही मिलेगी। इंडियन आयल के अधिकारी ने कहा कि घरेलू गैस सिलेंडर के व्यावसायिक इस्तेमाल को रोकने के लिए यह व्यवस्था बनायी गई है। यदि घर में खपत ज्यादा है तो एक और कनेक्शन लेना होगा।

बड़ा परिवार है तो 2 कनेक्शन लेना होगा

वैसे, जिन घरों में ज्यादा परिवार एक साथ रहते हैं वहां हर माह 2 सिलेंडर रसोई गैस की खपत आम है। त्योहार या शादी-विवाह होने पर रसोई गैस की खपत और बढ़ जाती है। अब महीने में 2 सिलेंडर लेने की व्यवस्था से ऐसे परिवारों को कम से कम दो कनेक्शन लेना ही पड़ेगा। कनेक्शन लेने के एवज में अतिरिक्त रुपये भी खर्च करने पड़ेंगे।