Business

Post Office Scheme : डबल हो जाएगा आपका पैसा- ₹2 लाख बन जाएंगे ₹4 लाख, समझिए- पूरा कैलकुलेशन..

Post Office Scheme : भारत सरकार और पोस्ट ऑफिस (Post office) दोनों ही जरूरतमंदों के लिए कई योजनाएं बनती है ताकि उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके ठीक ऐसी ही योजना पोस्ट ऑफिस (Post office) ने बनाई है। पोस्ट ऑफिस (Post office) की इस योजना का नाम है किसान विकास पात्र (Kisan Vikas Patra) इस स्कीम के माध्यम से 115 महीना में आपके पैसे डबल हो जाएंगे। आइए जानते हैं यह कैसे आप पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई गई इस योजना (Post office) का लाभ उठा सकते हैं।

115 महीने में करें पैसे डबल

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम (KVP) की सहायता से 7.5% की दर से आपको सालाना ब्याज मिलेगा क्योंकि यह सरकारी स्कीम है इसलिए इसमें रिस्क भी काफी कम है। इस योजना (KVP) के तहत आपको ₹1000 माह कम से कम पोस्ट ऑफिस (Post office) में निवेश करने होंगे।

लेकिन यदि आप चाहे तो 1000 से भी ज्यादा निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम (KVP) 115 महीने जिसका मोटा-मोटा हिसाब लगाया जाए तो वह 9 साल 7 महीने में निवेश की राशि डबल कर देने की गारंटी देता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपने ₹700000 जमा किए हैं तो 115 महीने के बाद आपके पैसे 14 लाख रुपए हो जाएंगे तो देरी किस बात कि आज ही इस योजना (KVP) का लाभ उठाएं।

योजना के लिए कैसे दें आवेदन

इस योजना (KVP) का लाभ उठाने के लिए आवेदन देना काफी ज्यादा आसान है, इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post office) में जाकर अपने पहचान पत्र के साथ-साथ किसान विकास पात्र (Kisan Vikas Patra) का आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद अपनी निवेश राशि भी जमा करनी होगी। इसके बाद आपका नाम किसान विकास पात्र (Kisan Vikas Patra) योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में जुड़ जाएगा।

Related Articles

Back to top button