Business

अब बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की टेंशन! मोदी सरकार हर महीने देगी ₹3000, जानिए- क्या है योजना…

PM Shram Yogi Maandhan Yojan : इस देश में हर कोई रईस खानदान से नहीं होता है, कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो ऐसे क्षेत्र से आते हैं, जहां उन्हें अच्छा रोजगार नहीं मिल पाता है, और वह मेहनत मजदूरी करके अपना पसीना बहा के रोजी-रोटी कमाते हैं. लेकिन, एक समय ऐसा आता है, जहां उनका शरीर काम करना बंद कर देता है.

लेकिन, यदि आप भारत के नागरिक हैं, तो भविष्य की इस समस्या का हल भारत सरकार ने निकाल दिया है. भारत सरकार की इस योजना के मुताबिक, ऐसे क्षेत्र जो सरकार से पंजीकृत नहीं है उन क्षेत्रों के लोगों को हर महीने ₹3000 की राशि दी जाएगी तो आईए जानते हैं इस योजना के बारे में और यह भी जानते हैं कि किस उम्र के लोग इस योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं।

क्या है भारत सरकार की यह योजना?

भारत के असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक योजना (PM shram Yogi maandhan Yojana) निकाली है जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM shram Yogi maandhan Yojana) है, इस योजना (PM shram Yogi maandhan Yojana) के मुताबिक आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश कर सकते हैं, और बाद में हर महीने ₹3000 की राशि दी जाएगी।

इस उम्र के लोग उठा सकते हैं योजना का लाभ

यह योजना (PM shram Yogi maandhan Yojana) केवल उन लोगों के लिए है जो क्षेत्र से आते हैं जिसमें निश्चित और सुसंगत रोजगार की स्थिति नहीं है। इस योजना के मुताबिक 18 साल से लेकर 40 वर्ष तक के लोग निवेश कर सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र तक आपको इस स्कीम में निवेश करना है और उसके बाद हर महीने आपको आपके बैंक अकाउंट में दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button