देश की आर्थिक हालत पर निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी खुशखबरी – जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप..

Nirmala Sitharaman

डेस्क : पिछले वर्ष देश की अर्थव्यवस्था कमजोर हुई थी। जीडीपी माइनस पर पहुंच गई। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया जीडीपी में सुधार होता रहा। इसी बीच अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। देश की जीडीपी में बढोतरी की उम्मीद है। इस बात की जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है।

जीडीपी में बढ़ोतरी : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उम्मीद जताई है कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ दहाई अंक में रहेगी। उन्होंने कहा कि भारत अन्य देशों की तुलना में मजबूत स्थिति में है। इतना ही नहीं जरूरतमंद तबकों की मदद के लिए भी भारत जिम्मेदार है। यहां संवाददाताओं से बात करते हुए सीतारमण ने जीडीपी वृद्धि को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया।

जानिए कितनी बढ़ी अर्थव्यवस्था : इस साल जीडीपी ग्रोथ के दहाई अंक में रहने की उम्मीद के बारे में पूछे जाने पर सीतारमण ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि ऐसा होगा।’ हम इसके लिए काम करेंगे। यदि आप मंदी के कगार पर खड़े नहीं हैं तो यह आत्मविश्वास देता है। आप जरूरतमंद तबकों की मदद और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं…” हालही में एक आधिकारिक आंकड़ा जारी किया गया जिसके मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में देश की जीडीपी में 13.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मंत्री ने सरकारों द्वारा बांटे जा रहे मुफ्त उपहारों से जुड़े एक सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा, ‘हमें इस चर्चा में जरूर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी को कुछ मुफ्त दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि कोई और बोझ उठा रहा है। मंत्री ने सुझाव दिया कि सत्ता में आने वाली किसी भी सरकार को अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करने के बाद मुफ्त के लिए वित्तीय प्रावधान करना चाहिए। बतादें कि देश की अर्थव्यवस्था सुधरने पर आमजनों को महंगाई से लेकर कई चीजों में राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें   New Labour Laws : अब घटेगी नहीं बल्कि बढ़ जाएगी सैलरी, समझिए पूरा गणित..