Business

PAN Card पर लिखे 10 अंकों का मतलब क्या होता है? आज यहां जान लीजिए

PAN Card : आज के समय नई नौकरी में प्रवेश करते समय, बैंक खाता खुलवाने, स्टॉक मार्केट (Stock marketing) और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने से लेकर कई जगहों पर PAN Card उपयोग में आ रहा है।PAN Card बड़ा ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है. 18 वर्ष की उम्र के बाद प्रत्येक व्यक्ति का पैन कार्ड (PAN card) बनना जरूरी है।

आप सभी ने अपने पैन कार्ड (PAN Card) में 10 अंक तो जरूर देखे होंगे, पर आपको पता है कि आखिर उन 10 अंक का क्या रोल है और वह कितने महत्वपूर्ण है अगर आप नहीं जानते हैं तो लिए हम बताते हैं।

पैन कार्ड (PAN card) के 10 अंक क्या दर्शाते हैं?

आप सभी ने अपने पैन कार्ड (PAN Card) में देखा होगा कि आपकी पैन कार्ड (PAN Card) के 10 अंक के शुरुआती तीन अक्षर अल्फाबेट AAA to ZZZ के बीच के अक्षर होते हैं। वही,चौथ अंक P धारक की पहचान दर्शाता है। पैन कार्ड का पांचवा अंक धारा के अंतिम नाम यानी सरनेम के पहले अक्षर को दर्शाता है।

छठे अंक से लेकर नवे अंक तक सिक्वेंशियल डिजिट होता है. 0001 से 9999 के बीच का होता है। पैन कार्ड (PAN card) का दसवां अंक आपके कैरक्टर चेक को दर्शाता है। पैन कार्ड में दिए गए यह 10 अंक इनकम टैक्स विभाग द्वारा (income tax department) जो जारी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button