Business

SBI ग्राहक ध्यान दें! जल्द निकाल लें पूरा पैसा- सरकार ने रोका ट्रांजेक्शन….

SBI and PNB Bank Latest Update : देश में एसबीआई और पीएनबी को सबसे भरोसेमंद बैंकों में गिना जाता है। लेकिन कर्नाटक सरकार के आदेश ने सबको सोचने पर मजबूर कर दिया है। दरअसल, प्रदेश सरकार की ओर से भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के साथ किए जा रहे सभी ट्रांजैक्शन को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी किया गया है। इन दोनों बैंकों पर इन दोनों बैंकों पर सरकारी धनों के दुरुपयोग का आरोप लगा है। आईए जानते हैं क्या पूरा मामला।

कर्नाटक सरकार ने एक आदेश जारी किया है कि “राज्य सरकार के विभागों, सार्वजनिक उद्यमों, निगमों, स्थानीय निकायों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों द्वारा भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में रखे गए खातों को तुरंत समाप्त कर दिया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, इन बैंकों में कोई और जमा या निवेश नहीं किया जाना चाहिए।” यह आदेश ऐसे समय में आया है जब राज्य द्वारा संचालित कर्नाटक महर्षि वाल्मीकि अनुसूचित जनजाति विकास निगम लिमिटेड से जुड़े कथित धन हस्तांतरण घोटाले को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच रस्साकशी चल रही है।

दरअसल, 26 मई को निगम के लेखा अधीक्षक चंद्रशेखर पी के द्वारा आत्महत्या करने और एक नोट छोड़ने के बाद निगम के 187 करोड़ रुपये बिना मंजूरी के ट्रांसफर कर दिए गए। कुल राशि में से 88.62 करोड़ रुपये आईटी कंपनियों और हैदराबाद स्थित एक सहकारी समिति के खातों में भेजे गए।

आदेश में राज्य के वित्त विभाग ने कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड के फंड से जुड़ी कथित धोखाधड़ी का उल्लेख किया है। आरोप है कि बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से पंजाब नेशनल बैंक के खातों से पैसे निकाले गए। सरकार ने कहा कि मामला अदालतों में लंबित है और कई करोड़ रुपये अभी भी वापस नहीं किए गए हैं।

ऐसा ही मामला एसबीआई के साथ भी है। दरअसल कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में धनराशि जमा की गई थी। उस पैसे को जाली डॉक्युमेंट्स के इस्तेमाल से एक प्राइवेट कंपनी के लिए ऋण के खिलाफ समायोजित किया गया था। यह मामला भी अदालत में लंबित है। आदेश में कहा गया है कि दोनों बैंकों के साथ खाते बंद करने और पैसे वापस लेने की प्रक्रिया सभी विभागों द्वारा 20 सितंबर तक पूरी की जानी चाहिए और उप सचिव को सूचित किया जाना चाहिए।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button