Business

क्या आप जानते हैं महिलाओं के नाम पर जमीन खरीदने पर मिलती है इतनी छूट? खुशी से झूम उठेंगे आप!

अगर आप भी जमीन और घर लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह जानकारी आपके काम आएगी. क्योंकि घर खरीदने ऑफिस जमीन खरीदते समय घर या जमीन की कीमत, रजिस्ट्री चार्ज (Registry charge), स्टाम्प चार्ज (Stamp charge), वकील का खर्चा, होम लोन वैलुएशन (Home loan valuation) चार्ज आदि कई खर्चे शामिल होते हैं। और कई बड़े खर्च शामिल होते हैं ऐसे में कई राजा ऐसे हैं जहां स्टैंप ड्यूटी ली जाती है आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप स्टांप ड्यूटी के खर्चे में रियायत पा सकते हैं।

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को मिलती है रियायत

अगर आप भी एक नया ही जमीन या एक घर लेना चाह रहे हैं तो आप उस घर को अपने नहीं बल्कि अपनी पत्नी अपनी बहन या अपने मां के नाम पर लीजिए, क्योंकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं केंद्र सरकार की तरफ़ से जमीनी कार्यों में ज़्यादा रियायत मिलती है।

महिलाओं को मिलती है इतनी छूट

यदि आप महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी या जमीन खरीदते हैं, तो आपको बता दें कि महिलाओं को स्टांप ड्यूटी (Stamp duty) में चार फीस दी छूट मिलती है, प्रॉपर्टी खरीदते समय छोटी से छोटी बचत भी काफी फायदेमंद होती है ऐसे में यदि आप भी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो आप इस छूट का फायदा उठा सकते हैं, क्योंकि महिलाओं के नाम पर लिए गए होम लोन (Home loan) पर हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (Housing finance company) छूट देती है।

Related Articles

Back to top button