Save Electricity Bill : गर्मी में ज्यादा आता है बिल! बस अपनाएं ये तरीका, आधा हो जाएगा खर्चा….

Tips To Save Electricity : अब गर्मी का मौसम देश के हर इलाके में शुरू हो चुका है और धीरे-धीरे गर्मी की तेजी बढ़ती जा रही है। गर्मी को देखते हुए हर किसी को कूलर, पंखा, एसी चलना पड़ेगा और ठंडा पानी पीने के बाद ही राहत मिलेगी। लेकिन यह सब तो चलता रहेगा और इसके साथ ही बिजली बिल भी बढ़ता रहेगा।

अक्सर गर्मियों के मौसम में ज्यादा बिजली बिल आना लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करता है। इसलिए लोग बिजली बिल को कम करने के लिए कई उपाय करते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में कई चीजे हैं जो जरूरी हैं फिर बिजली बिल को कैसे काम किया जाए?

अगर आपको भी लगातार बढ़ते हुए बिजली बिल की चिंता सता रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जो आपके बिजली बिल को कम कर सकते हैं। आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी जिससे आपका बिजली बिल कम होगा। आइये जानते है इनके बारे में….

स्विच ऑफ़ है जरूरी

कई बार देखा जाता है कि हमारे किसी न किसी कमरे में लाइट या पंखा चालू ही रहता है। चाहे फिर वह कोई काम आ रहा हो या ना आ रहा हो। जबकि ऐसा होना गलत है। इसलिए जब भी आप कमरे से बाहर निकले तो इलेक्ट्रॉनिक आइटम को बंद कर दें, चाहे पंखा हो या कूलर या लाइट या टीवी। आपको यह आदत धीरे-धीरे लग जाएगी और इससे आपका बिजली बिल थोड़ा काम होगा।

TV का स्टैंडबाय मोड़

कई बार हम रात को सोते समय टीवी को रिमोट से ही बंद कर देते हैं जबकि उसकी मेन स्विच चालू ही रहता है। ऐसे में वह टीवी पूरी तरह बंद नहीं होता बल्कि स्टैंडबाय मोड़ पर रहता है। कभी भी टीवी या एसी को स्टैंडबाय मोड़ नहीं नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसमें करंट चालू रहता है और इससे बिजली खर्च होती है। इसलिए हमेशा इन्हें पूरी तरह स्विच ऑफ करें।

डिवाइस के लिए भी है जरूरी

इसके अलावा अगर आप लैपटॉप या मोबाइल को चार्ज नहीं कर रहे हैं तो वायर को प्लग से निकालकर साइड में रख देना चाहिए। इसे स्विच ऑफ़ करके निकाल देना सही है क्योंकि ये बिजली खींचता है और इससे बिजली बिल बढ़ता है।

AC की सेटिंग

इसके अलावा अगर आपके कमरे में AC लगा हुआ है तो इसकी सेटिंग भी सही होनी चाहिए। अगर आप एसी का टेंपरेचर सही रखेंगे तो इससे बिजली की खपत कम होगी। वैसे भी एयर कंडीशनर ज्यादा बिजली की खपत करता है। इसलिए आपको AC हमेशा 24-26 डिग्री पर ही सेट करके रखना चाहिए और कमरा ठंडा होने पर इसे बंद भी करते रहे।

5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस करें इस्तेमाल

इसके अलावा जब भी आप कोई नया इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस खरीदें तो हमेशा 5 स्टार रेटिंग वाला ही खरीदना चाहिए। अच्छी रेटिंग वाले अप्लायंस बिजली की खपत को 40% तक कम कर देते है। इसके साथ ही 5 स्टार रेटिंग वाला AC भी 30% तक की बचत करेगा।