Petrol Pump : कैसे खोले नया पेट्रोल पंप? कहां से मिलेगा लाइसेंस,जानें- 1 लीटर तेल पर कितनी होगी कमाई……

Petrol Pump : आप लोगों ने कई बार पेट्रोल पंप पर जाकर अपनी गाड़ी में फ्यूल भरवाया होगा। ऐसे में अधिकतर लोग जो पेट्रोल पंप पर जाते हैं, वह सोचते हैं कि उनके पास भी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) हो और वह उससे मोटी कमाई कर सके। आप लोगों ने भी है जरूर सुना होगा कि पेट्रोल पंप (Income From Petrol Pump) पर काफी अच्छी कमाई होती है और लोग देखते ही देखते करोड़पति बन जाते हैं।

अगर आपका भी पेट्रोल पंप खोलने का सपना है तो हम आज आपको देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कंपनी (IOCL) का पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया बता रहे हैं। देश में हर रोज पेट्रोल और डीजल की डिमांड बढ़ रही है और इसे देखते हुए आपका यह बिजनेस काफी अच्छी कमाई दे सकता है। आइये जानते है इसकी पूरी प्रोसेस…..

इतने रुपयों की होगी जरूरत

अगर आप भी इंडियन ऑयल कंपनी (IOCL) का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं और ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो इसके लिए आपको 12 से 15 लाख रुपये की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप शहर में रहते हैं और वहां पर पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 20-25 लाख रुपये की जरूरत होगी।

कैसे करें आवेदन

अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको डिविजनल ऑफिस की सभी जानकारी मिलेगी जहां पर जाकर आपको संपर्क करना है। इस समय कौन सी जगह पेट्रोल पंप खोलने की जरूरत है, वह जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।

होनी चाहिए ये योग्यता

इसके अलावा पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए आवेदन करना है तो आपकी उम्र 21 साल से लेकर 60 साल तक होनी चाहिए। इसके अलावा आप कम से कम दसवीं कक्षा पास होने चाहिए। इसके अलावा आपको कुछ परमिशन और सर्टिफिकेट की जरूरत भी होगी, जिसकी जानकारी आपको इंडियन ऑयल कंपनी (IOCL) द्वारा दी जाएगी।

इतनी होगी 1 लीटर पर कमाई

कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर आप 1 लीटर पेट्रोल बेचते है तो आपको 2-5 रुपये प्रति लीटर का कमीशन मिलता है। इसी तरह पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने पर कमाई भी होती है। आप इंडियन ऑयल कंपनी (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।