Friday, July 12, 2024
Business

Jamin Ka Naksha : क्या आपको भी चाहिए पुश्तैनी जमीन का नक्शा? अब मिनटों में हो जाएगा आपका काम……

Land Map : अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपको अपनी जमीन का नक्शा चाहिए, तो आपको अब राजधनी पटना जाकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब आप अपने जिले कार्यालय जानकर ये काम करवा सकते हैं. अगर, आपके मन में जमीन के नक्शा (Land Map) से जुड़ी कोई भी आशंका हो, तो वह भी दूर हो जाएगी. आप यहां से Offline-Online दोनों तरीके से आधुनिक मशीन के जरिए प्रिंटेड नक्शा प्राप्त कर सकते हैं.

आप चाहें तो ऑनलाइन तरीके से भी गूगल पर DLRS टाइप कर इसके आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट https://dlrs.bihar.gov.in/ पर भी जा सकते हैं. यहां से ऑनलाइन अप्लाई कर आप खुद यह चार्ज देकर नक्शा प्रिंट करवा सकते हैं.

अगर आपको भी अपनी जमीन का नक्शा चाहिए, तो इसके लिए आपको जिले कार्यालय आना होगा. इसके बाद नक्शा की जरूरत के लिए आपको आवेदन लिखना होगा. जिसमे खेसरा नंबर, तोजी नंबर, मौजा नंबर आदि की जानकारी देनी होगी. आवेदन के साथ Aadhar card की फोटोकॉपी लगाकर काउंटर पर ₹150 शुल्क जमाकर करने के बाद जमीन का प्रिंटेड नक्शा दे दिया जाएगा.

.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।