Business

Onion Price : मार्केट में अचानक इतना सस्ता हुआ प्याज, नया रेट जानकर खुशी से झूम उठे लोग…

Latest Onion Price : आम जनता के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. सरकार ने देश में लगातार बढ़ रहे प्‍याज के दामों पर ब्रेक लगा दिया है. अभी मार्केट में 60-70 रुपये क‍िलो (Latest Onion Price) के रेट पर प्‍याज ब‍िक रही है. लेकिन, अब 35 रुपये प्रति किलो की दर पर प्‍याज मिल जाएगी। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

अब आप लोग सोच रहे होंगे आखिर अचानक से प्याज इतना मांगा क्यों हो जाता है तो आपको बता दें कि प्‍याज की कीमत बढ़ने का कारण कई चीजों से जुड़ा होता है. अगर, प्याज की फसल बारिश से क्षति होती है तो फसल खराब होने से उत्पादन कम होता है और दाम में बढ़ोतरी हो जाता है.

जबकि, दूसरा कारण ये है की कम बारिश या सूखे से भी प्याज की पैदावार प्रभावित होती है और इसका असर दाम पर देखा जाता है. इसके अलावा भंडारण कम हुआ है तो मार्केट में नई फसल के आने से पहले ही दाम में इजाफा देखा जाता है. मार्केट में प्याज की आपूर्ति कम होने से मांग और आपूर्ति के नियम के अनुसार दाम बढ़ जाती हैं.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button