Electricity Bill : दिनभर AC चलाने के बाद भी कम आएगा बिजली बिल, जान लीजिए ये जुगाड़

Electricity Bill : गर्मियों का मौसम आ चुका है, ऐसे सीजन में आम लोगों को जो चीज सबसे ज्यादा परेशान करती है वह है बढ़ता हुआ बिजली बिल (Electricity Bill) … आज जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है, उस स्थिति में बिजली बिल (Electricity Bill) का एक्स्ट्रा खर्चा आम लोगों के जेब पर सीधा असर पड़ता है। ऐसे में लोग बिजली बिल (Electricity Bill) को कम करने के लिए कई जुगाड़ को अपनाते हैं, उसके बाद भी कोई खास फर्क नहीं देखने को मिलता है।

अगर आप भी बढ़ते बिजली बिल (Electricity Bill) के खर्चे से परेशान हैं और आपका बिजली बिल (Electricity Bill) हर महीने ज्यादा आता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस घर बैठे ये आसान उपायों को अपना लें…..

अगर, गर्मी सीजन शुरू होने से पहले AC की सर्विस करा ली जाए और फिल्‍टर को बदल‍ दिया जाए तो बिजली की खपत को 15 से 20% तक घटाया जा सकता है। उनके अनुसार से बिजली की खपत (Electricity Bill) घटती है। साथ ही AC को हमेशा 22 से 25 Temperature के बीच ही चलाएं। इससे बिजली की खपत (Electricity Bill) कम होती है।

गर्मियों में पानी की ज्‍यादा जरूरत पड़ती है, ऐसे में पाइप लाइन (Line Pipe) सही करने के साथ ही पानी की मोटर की ऑयलिंग भी करा लें। इससे भी काफी बिजली (Electricity) बचाई जा सकती है।

यदि आप सक्षम हों तो घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाएं तो गर्मी में काफी बिजली (Electricity Bill) पैदा की जा सकती है। इससे भी बिजली की खपत (Electricity Bill) घटाई जा सकती है।

घर में बिजली के बोर्ड में जलने वाले लाल रंग के indicator में बिजली की खपत होती है। इसीलिए यह जानना सबसे जरूरी है कि घर में इस्‍तेमाल होने वाले Electricity के उपकरणों का सही इस्‍तेमाल कैसे किया जाए।