LIC Policy : आपके बेटी की शादी में मिलेंगे 27 लाख रुपए, जानिए – कितना करना होगा निवेश..

LIC Kanyadaan Policy : देश में बेटियों के लिए कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इन योजनाओं का उद्देश्य बेटियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के साथ-साथ शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इनमें से एक पॉलिसी एलआईसी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

इस पॉलिसी का नाम LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy) है। इसके तहत आपको आपकी बेटी की शादी के समय लाखों रुपये की मदद दी जाती है। अगर निवेश की बात करें तो आगे कुछ नहीं करना पड़ेगा। अगर आप रोजाना 121 रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के समय आपको 27 लाख रुपये तक मिलेंगे। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

LIC की कन्यादान पॉलिसी क्या है?

LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy) के लाभार्थी के पिता की उम्र कम से कम 30 साल और बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। इस पॉलिसी को आप 13 से 25 साल के लिए ले सकते हैं। इस योजना में आपको प्रतिदिन 121 रुपये जमा करने होंगे।

यानी आपको एक महीने में कुल 3,600 रुपये जमा करने होंगे। पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर आपको 27 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी। अगर आप प्रतिदिन 75 रुपये जमा करते हैं तो भी आपको 25 साल बाद 14 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

टैक्स छूट का लाभ

LIC की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy) आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के दायरे में आती है, इसलिए प्रीमियम पर चुकाए गए टैक्स पर छूट भी मिलती है। इसमें आप 1.50 लाख रुपये तक की रकम पर टैक्स छूट पा सकते हैं। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे।

इसमें आपका आधार कार्ड या पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है। इसके अलावा हस्ताक्षरित आवेदन पत्र और बेटी का जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा। आप प्रीमियम का भुगतान चेक और कैश दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में शर्तें

यदि इस पॉलिसी को लेने वाले व्यक्ति की अप्रत्याशित मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। दुर्घटनावश मृत्यु होने पर परिवार को 10 लाख रुपये और सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा 25 साल पूरे होने पर नॉमिनी को पूरी 27 लाख रुपये की रकम मिलेगी।