कर्मचारियों के आएगें अच्छे दिन- बेसिक सैलरी बढ़कर होगी ₹26000, जानें- विस्तार से…

7th Pay Commission : देश में सरकारी नौकरी कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। लगभग 50 लाख कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि अब अंतरिम बजट में फिटमेंट फैक्टर को लेकर आपसी सहमति के साथ सरकार अब सैलरी बढ़ाने का फैसला ले सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि अबकी बार हर हाल में बेसिक सैलरी बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी।

इसके लिए पूरा मसौदा तैयार किया जा चुका है। आने वाले बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है। लेकिन अभी तक आधिकारिक रूप से इस बात पर कोई भी जानकारी नहीं मिली है। अगर सरकार द्वारा यह फैसला लिया जाता है तो प्रत्येक कर्मचारी यह खाते में ₹8000 बढ़कर सैलरी आएगी।

बेसिक सैलरी में हो सकती है बढ़ोतरी

आपको बता दे कि पिछले कई सालों से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने को लेकर कोई भी सहमति नहीं बन पाई है और इसीलिए बेसिक सैलरी में भी कोई बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। सूत्रों से पता चला है कि 1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करने वाली है। इस दौरान फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी फैसला हो सकता है।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में लगभग देश के 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी की गणना 2.57 फीसदी के हिसाब से की जा रही है। इसका मतलब कि अगर आपका ग्रेड पे 4,200 रुपये है तो आपको बेसिक सैलरी के रूप में 15,500 रुपये मिलेंगे। इसके बाद बेसिक सैलरी में सभी भत्ते और लाभ जोड़कर मूल वेतन दिया जाता है।

इतना फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की हो रही मांग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कर्मचारी संगठन पिछले लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहा है। अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी। इस तरह से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भरपूर बढ़ोतरी हो जाएगी।

सूत्रों के हिसाब से इस बार आम चुनाव का आखिरी साल है और अंतरिम बजट पेश होने में केवल एक महीना ही बचा है। इसलिए सरकार फिटमेंट फैक्टर को लेकर फैसला ले सकती है। लेकिन अब तक इस पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन विभाग से संबंधित अधिकारियों का दावा है कि इसी बजट में बेसिक सैलरी को 26,000 रुपये करने का ऐलान हो जायेगा। इसकी पूरी फाइल बनकर तैयार है, अब बस घोषणा होना बाकी है।