Business

आप अपने Bank Account से कितना Cash निकाल सकते हैं? जान लीजिए RBI का नया नियम…

Cash Withdrawal Rule : आप सभी अपने बैंक में पैसे जमा करते हैं ताकि इन पैसों को आप जरूरत पड़ने पर निकल सके. आपको बता दें कि भले यह पैसे आपके हो लेकिन बैंक में जमा किए हुए पैसे निकालने की एक सीमा है. यानी की बैंक द्वारा एक राशि तय की गई है, बैंक के द्वारा तय की गई राशि ही आप एक समय पर अपने बैंक से निकाल सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आप एक बार में अपने बैंक से कितने पैसे निकाल सकते हैं।

क्या है ATM से कैश निकालने के नियम

जब भी आप बाहर कहीं घूमने जाते हैं और आपको एकदम से पैसों की जरूरत पड़ती है तो आपको सबसे पहले अपना एटीएम (ATM) याद आता है. जहां आप तुरंत जाकर अपना पिन डालकर एटीएम (ATM) से कैश निकाल लेते हैं लेकिन हर एटीएम में एक लिमिट होती है.

आपको बता दें कि एटीएम (ATM) में प्रतिदिन कैश निकालने की लिमिट होती है यानी कि आप एक दिन में उतनी ही राशि निकाल सकते हैं जितनी एटीएम (ATM) द्वारा तय की गई है. उदाहरण के तौर पर जैसे आपको ₹60000 की जरूरत है और एटीएम की लिमिट 30000 है,तो आप एक दिन में ₹30000 ही कैश निकाल सकते हैं. वही दूसरे दिन जाकर आप और ₹30000 निकाल सकते हैं।

Bank से कैश निकालने के यह है नियम

अगर आप बैंक से कैश निकालने वाले हैं तो आपको बैंक के यह कुछ नियम जान लेने चाहिए. आपको बता दें कि अधिकतर बैंकों में कैश की लिमिट ₹50,0000 तक होती है यानी आप एक बार में 5 लख रुपए बैंक से बतौर कैश निकलवा सकते हैं लेकिन यदि आपने 3 साल से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है.

तो आपको 20 लख रुपए से ज्यादा का कैश निकलवाने के लिए टीडीएस (TDS) देना पड़ेगा, लेकिन यदि आपने इनकम टैक्स सही समय पर भर दिया है, तो आप किसी भी बैंक, पोस्ट ऑफिस (Post office) से एक करोड रुपए तक का कैश निकलवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button