बिहार : कहीं आपके जमीन पर कोई कब्जा तो नहीं कर लिया, घर बैठे ऐसे करें चेक…

बिहार में जमीनी-विवाद एक बड़ी समस्या है. इसको लेकर नीतीश सरकार आए दिन नए-नए प्रयास कर रही हैं। खासकर, भूमि विवाद जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए बिहार सरकार ने सारा काम डिजिटल कर दिया है। आसान भाषा में कहे तो अब सारा काम ऑनलाइन आपके मोबाइल पर हो जाएगा।

ऐसे में अगर आप भी घर बैठे यह जानना चाहते हैं कि आपकी जमीन पर कोई कब्जा किया है या कोई कब्जा करना चाहता हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने एक नई पहल की शुरुआत की है। अब आप घर बैठे ही अपनी जमीन के कागजात की जांच कर सकते हैं।

बता दे की आप बिहार सरकार के ऑनलाइन पोर्टल biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi पर जाकर आप अपने जिला, अंचल और वर्ष का चयन करके अपने प्लॉट पर किए गए सभी दाखिल-खारिज आवेदनों की सूची देख सकते हैं। अगर आपको कोई भी आवेदन गलत या संदिग्ध लगता है, तो आप तुरंत ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

मालूम हो की यह ऑनलाइन सुविधा बिहार में चल रहे जमीन सर्वेक्षण के मद्देनजर शुरू की गई है। इससे जमीन मालिकों को अपनी जमीन की बेहतर निगरानी करने और धोखाधड़ी से बचने में मदद मिलेगी। सरकार का मानना है कि इससे जमीन विवादों को कम करने में मदद मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now