Bihar

Rajgir Sports Stadium : बिहार में 750 करोड़ की लागत से तैयार हुआ ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’, जानें- खूबी

Rajgir Sports Stadium : बिहार को खेल अकादमी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मिलने जा रहा है। इस क्रिकेट स्टेडियम की लागत 750 करोड रुपए है। इसका उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खेल दिवस के दिन यानी 29 अगस्त को करेंगे। स्टेडियम का निर्माण कार्य प्रगति में है।

इसका जायजा लेने के लिए बीते शनिवार कम राजगीर पहुंचे। सीएम ने निर्माणाधीन स्टेडियम में पहुंचकर निर्माण कार्य को देखा और जल्द से निर्माण संपन्न करने की हिदायत दी। इस खेल अकादमी में 23 से ज्यादा खेलों के लिए सुविधाएं दी जाएगी, जिससे राज्य भर के बच्चे आकर खेल का प्रयास कर सकेंगे।

अत्याधुनिक सुविधाओं का रखा गया ध्यान

इस खेल अकादमी का निर्माण कार्य विश्व स्तरीय किया जा रहा है। इसमें गुणवत्ता का ध्यान रखा जा रहा है, ताकि भविष्य के खिलाड़ियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। आज बड़े से बड़े क्रिकेटर हो या फिर कोई भी खिलाड़ी वे अन्य राज्य में जाकर अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। उन्हें अब बिहार में रहकर ही प्रयास करने का बेहतर मौका मिलेगा। इस खेल अकादमी को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यहां ट्रेनिंग सेंटर के साथ-साथ विश्व स्तरीय खेल पुस्तकालय भी बनाया जाएगा।

स्टेडियम में मिलेंगी ये सुविधाएं

स्टेडियम में एथलेटिक्स, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, स्विमिंग पूल और टेबल टेनिस जैसी सुविधाएं जल्द ही खेल विभाग को सौंप दी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को खिलाड़ियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए परिसर में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। स्टेडियम और अकादमी का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने राजगीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में नालंदा जिले के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button