Thursday, July 18, 2024
Begusarai News

2 मार्च को बेगूसराय आएंगे PM नरेंद्र मोदी, 1.64 लाख करोड़ के परियोजनाओं का करेगे उद्घाटन, जानें –

PM Modi Begusarai Visit : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (2 मार्च) को “दिनकर की धरती” बेगूसराय आएंगे। पीएम की यात्रा को लेकर उलाव हवाई अड्डा में तैयारी जारी है। PM नरेंद्र मोदी 2 बजे आएंगे एवं जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान कई योजनाओं का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। आपको बता दे की सूबे में NDA की सरकार बनने के बाद पहली बार PM नरेंद्र मोदी बिहार आ रहे है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, PM मोदी बेगूसराय से करीब 1.64 लाख करोड़ से अधिक के 51 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जिसमें सबसे अधिक 39 पेट्रोलियम क्षेत्र से संबंधित है। जबकि, रेलवे से संबंधित 10 एवं पशुपालन और उर्वरक विभाग से संबंधित 1-1 परियोजना है। इसके साथ ही 1.48 लाख करोड़ रुपए की तेल और गैस परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

ये मंत्री मंच पर रहेंगे मौजूद

आपको बता दे की PM मोदी के साथ मंच पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया, स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह, CM नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के अलावा सरकार के कई मंत्री और बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

बरौनी रिफाइनरी को मिलेगी बड़ी सौगात

PM नरेंद्र मोदी सूबे में करीब 14 हजार करोड़ की तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाएं शुरू करेंगे। इसमें 11400 करोड़ से अधिक की परियोजना लागत के साथ बरौनी रिफाइनरी के विस्तार की आधारशिला, बरौनी रिफाइनरी में ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर आदि परियोजना का उद्घाटन, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर आदि तक विस्तार शामिल है।

बरौनी HURL का करेंगे उद्घाटन

बरौनी में बनकर तैयार हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (HURL) उर्वरक संयंत्र का भी PM नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। 9500 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित यह संयंत्र किसानों को किफायती दर पर नीम कोटेड यूरिया उपलब्ध कराएगा, उनकी उत्पादकता और वित्तीय स्थिरता में वृद्धि करेगा। यह देश में फिर से चालू होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र होगा।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।