Thursday, July 18, 2024
Railway News

अगर आपकी Train छूट जाए तो क्‍या उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन में कर सकते हैं यात्रा? जान लें रेलवे का नियम….

Railway : कई बार यात्री ट्रेन टिकट बुक तो कर लेता है लेकिन जब ट्रेन आती है तो समय पर नहीं पहुंच पाता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है या तो वह घर से लेट निकलता है या फिर रास्ते में ट्रैफिक जाम मिलने के कारण लेट हो जाता है और इस कारण आपकी ट्रेन निकल जाती है।

इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर भीड़भाड़ होने का कारण भी कई बार यात्री ट्रेन में नहीं चढ़ पाता है। ट्रेन छूटने के बाद हर आदमी के दिमाग में यही सवाल आता है कि क्‍या हम हमारी मौजूदा टिकट पर अगली ट्रेन में सवार हो सकेंगे? या हमें फिर से नया टिकट लेना होगा?

लेकिन आप उस टिकट से अगली ट्रेन में सफर कर पाएंगे या नहीं यह आपकी टिकट की श्रेणी पर निर्भर करता है। भारतीय रेलवे (Railway) टिकट केवल उस ट्रेन और यात्रा के क्लास के लिए ही मान्य होते हैं जिसके लिए उन्हें बुक किया गया है। इसका मतलब किसी खास ट्रेन के टिकट का इस्तेमाल आप दूसरी ट्रेन में यात्रा के लिए नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, ‘तत्काल’ टिकट और ‘प्रीमियम तत्काल’ टिकट रखने वाले यात्रियों को कुछ शर्तों के अधीन, उसी दिन दूसरी ट्रेन में चढ़ने की अनुमति है। अगर आपके पास जनरल श्रेणी का टिकट है तो आपकी ट्रेन छूटने के बाद आप उसी टिकट से अगली पैसेंजर ट्रेन में बैठकर सफर कर सकते हैं।

देना पड़ सकता है जुर्माना

अगर आपके पास ऑनलाइन बुकिंग किया हुआ कंफर्म टिकट है यानी तत्काल या प्रीमियम तत्काल का टिकट नहीं है तो आप अगली ट्रेन में बिना टिकट यात्री माने जाएंगे। अगर ऐसे में आपको TTE पकड़ लेता है तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा। आप अगली ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आपको दूसरा रिजर्व टिकट लेना होगा।

ट्रेन छूटने पर रिफंड

एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आपकी ट्रेन छूट गई है तो आप इतनी टिकट का पैसा वापस ले सकते हैं। रिफंड लेने के लिए आपको टिकट कैंसिल नहीं करनी होगी बल्कि TDR फाइल करना होगा। आप चार्टिंग स्टेशन से ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे के भीतर ही टीडीआर फाइल कर सकते है। लेकिन रिफंड का पैसा आपको रेलवे (Railway) के नियमों के अनुसार दिया जाएगा। आपको यात्रा न करने का कारण भी बताना होगा। ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि चार्ट तैयार हो जाने के बाद टिकट कैंसिल करते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।