Thursday, July 25, 2024
Auto

आ गई Royal Enfield की पहली फ्लेक्स फ्यूल बाइक, देखें – कीमत और फीचर्स….

Royal Enfield : इस समय दिल्ली की प्रगति मैदान में भारत मोबिलिटी शो का प्रोग्राम भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन इसमें देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का भविष्य देखने को जरूर मिला है। दिल्ली में पूरे इस भारत मोबिलिटी एक्सपो में देश-विदेश की सैकड़ो ऑटो कंपनियों ने हिस्सा लिया था और उन्होंने अपनी आगामी लॉन्चिंग के बारे में जानकारी भी साझा की है।

आपको बता दें कि भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 के दौरान रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) कंपनी ने भी फ्लेक्स फ्यूल (Flex Fuel) से चलने वाली अपनी क्लासिक 350 को शोकेस किया है। जबकि मार्केट में पहले से ही पेट्रोल इंजन वाली रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 काफी लोकप्रिय बाइक है।

इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि फ्लेक्स फूल पर आधारित रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 भी लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ सकती है। इसके अलावा 85 फीसदी इथेनॉल से चलने वाली ये बाइक पर्यावरण के हिसाब से भी काफी बेहतर होगी।

कैसा होगा इसका डिजाइन

फ्लेक्स फ्यूल पर आधारित रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) क्लासिक 350 में आपको फ्रंट सस्पेंशन टेलीस्कोपिक ट्विन ट्यूब शॉक ऑब्जर्वर मिलेगा। इस बाइक में आपको ट्विन डाउनट्यूब स्पिन फ्रेम दिया जायेगा। रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली इस बाइक में आपको 349cc का सिंगल सिलेंडर एंड कूल्ड इंजन दिया जाएगा।

इस इंजन में आपको 20.2 bhp की पावर और 27Nm पीक टॉर्क 4000rpm पर मिलेगा। ये बाइक 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ में आती है। आपको बता दें रॉयल एनफील्ड ने ये इंजन Meteor 350, हंटर और बुलेट जैसी बाइक में दिया है।

कितनी हो सकती है कीमत

Royal Enfield Classic 350 करीब 1.93 लाख रुपये की कीमत से शुरू होती है। ये बाइक मल्टी कलर ऑप्शन रेड, डार्क स्टील्थ ब्लैक, मार्स ग्रे, हेलक्योन ब्लैक, क्रोम ब्राउन, डार्क गनमेंटल ग्रे, सिंगल डेजर्ट सैंड, हेल्कन ग्रीन जैसे कलर्स में मौजूद है।

इस बाइक में आपको ड्यूल टोन कलर में डिफरेंट कलर शेड्स ग्रीन और रेड में मिलेगी। इसके अलावा फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली Classic 350 में पुरानी पेट्रोल इंजन वाली Classic 350 वाले फीचर्स ही देखने को मिलेंगे। लेजा अब तक Royal Enfield द्वारा इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि फ्लेक्स फ्यूल आधारित कंपनी की इस पहली बाइक की लॉन्चिंग कब से शुरू होगी।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।