28 January 2023

लीजिए, आ गई Electric Tractor – अब बचेंगे लाखों रुपए, और फायदा भी अनेक..

Electric Tractor Nitin Gadkari

डेस्क : जिस तरह से लोगों के बीच EV इलेक्ट्रिक बाइक, कार और स्कूटर की मांग बढ़ रही है. इसे देखते हुए अब एक ट्रैक्टर वाहन निर्माता कंपनी भी जल्दी ही अपने इलेक्ट्रिक इंजन के साथ इसे लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है. क्या आप भी डीजल इंजन ट्रैक्टर के ऊपर हर माह होने वाले खर्च से परेशान हो गए हैं तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से छोटे और बड़े सभी किसान अब फायदा उठा सकते हैं. इसकी कीमत और फीचर्स भी सीधे तौर पर डीजल इंजन ट्रैक्टर को टक्कर देने के लिए तैयार भी है. इसे एक बार चार्ज करने के बाद लगभग 7 से 8 घंटे तक लगातार खेतों की जुताई भी कर सकते हैं.

गुजरात के किसान तैयार कर रहे हैं EV इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

गुजरात के एक किसान साल 2018 से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर निर्माण करने में जुटे हुए हैं. इसे उन्होंने Marut E-Tract 3.0 नाम दिया हुआ है. इस कंपनी के निदेशक निकुंज किशोर के अनुसार इसे बनाने में लगभग 4 साल का समय लग सकता है. साल की शुरुआत यानी 2023 में ही इसे लॉन्च करने की तैयारी चल रही है. इसके अलावा इसे बेहद खास होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह इसमें उपयोग होने वाला 98 फीसदी मेड-इन-इंडिया के पार्ट्स है.

क्या ट्रैक्टर की क्षमता

इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को दमदार बनाने के लिए 11 kWh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा ये रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होने की वजह से ही चलाते समय भी बैटरी चार्ज हो जाती है. 15 एम्पीयर के सॉकेट में लगाकर इस बैटरी को बेहद आसानी से चार्ज भी कर सकते हैं. इसे कुल 4 घंटे में ही फुल चार्ज करने के बाद लगभग 6 से 8 घंटे तक उपयोग कर सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ सामान्य ट्रैक्टर की तरह इसमें भी ट्रॉली जोड़ने की सुविधाएं भी मिल जाएंगी. इसमें 1.5 टन भार सहने की क्षमता भी होने वाली है.