Thursday, July 25, 2024
Business

भूलकर भी न करें एक्सपायर LPG Cylinder का उपयोग, वरना होगा भारी नुकसान, ऐसे करे चेक…

LPG Cylinder : दुनिया तेजी के साथ बदल रही है और अब हर घर में आपको गैस सिलेंडर जरूर देखने को मिल जाएगा। देखा जाए तो अब गैस कनेक्शन हर घर की जरूरत भी बन गया है। इस बात को कई साल बीत चुके हैं और घर घर में गैस कनेक्शन अब संभव हो चुका है। हर कोई इसका इस्तेमाल करना जान ही चुका है लेकिन इसका इस्तेमाल करते हुए आपको अपनी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

दरअसल आप लोगों को जानकारी नहीं होगी कि गैस सिलेंडर भी एक्सपायर होता है और इसकी एक्सपायरी डेट होती है। लेकिन लोगों को पता नहीं कि आखिर गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कहां लिखी होती है? आइये आज आपको इस आर्टिकल में हम ये पूरी जानकारी देते है….

कहाँ लिखी होती है एक्सपायरी डेट?

जब कभी आप गैस सिलेंडर लेने जाए तो डीलर से इसकी एक्सपायरी डेट जरूर पूछें। अगर आपको सिलेंडर डिलीवर करने वाला इस बात की जानकारी नहीं देता तो आप खुद भी एक्सपायरी डेट चेक कर सकते हैं।

आपको बता दे गैस सिलेंडर के ऊपरी हिस्से यानी राउंड पार्ट के नीचे एक पट्टी बनी होती है जिस पर अंग्रेजी में अक्षर और एक नंबर लिखा होता हैं। गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट इसी कोड वर्ड में लिखी जाती है। आइये आपको बताते हैं आप इसका मतलब कैसे निकाल सकते हैं?

कोड वर्ड को कैसे समझेंगे?

अगर आप इस हिस्से के नीचे पट्टी पर देखेंगे तो वहां पीले या हरे रंग की एक पट्टी होगी जिसके ऊपर सफेद या काले रंग से एक नंबर लिखा होगा। इस पर अगर B-24 लिखा है तो मतलब ये अप्रैल 2024 में एक्सपायर हो जायेगा। दरअसल, A, B, C और D महीनों के बारे में तो नंबर साल के बारे में जानकारी देते है।

A-D का मतलब

अगर सिलेंडर पर A लिखा है तो मतलब आखिरी महीना जनवरी, फरवरी, मार्च है। अगर B लिखा है तो आखिरी महीना अप्रैल, मई और जून है। अगर C लिखा है तो मतलब आखिरी महीना जुलाई, अगस्त और सितंबर है। अगर D लिखा है तो मतलब आखिरी महीना अक्टूबर, नवंबर या दिसंबर है। इसके बाद साल नंबर में लिखा होता है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।