ये है दुनिया का अजूबा गांव! आज तक नहीं हुई बारिश, जानें- क्या है बड़ी वजह….

Al Hutaib Village : गाँव को सदैव सुन्दर कहा गया है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कभी बारिश नहीं होती। इसके बावजूद यह गांव अपनी खास वजहों से खास है। सना के पास हुतैब गांव की प्रसिद्ध पहाड़ी ऊंचे घरों से घिरी हुई है, जहां परिवार बादलों के ऊपर रहते हैं। वे अपना अधिकांश जीवन पहाड़ों के आसपास की भूमि पर खेती करने में बिताते हैं।

कहां है ये गांव?

इसे यमन के सबसे आकर्षक शहरों में से एक बताया गया है। यह हौथी राजधानी सना के पश्चिम में मनाखा के पहाड़ी जिले के भीतर हराज़ में स्थित है। पर्यटक आमतौर पर पहाड़ की चोटियों को देखने के लिए गांव आते हैं जहां सैकड़ों घर बने हैं। गांव में आने वाले पर्यटक अक्सर हुतायब के नीचे कोहरे को देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं, क्योंकि घर पहाड़ों के ऊपरी हिस्से पर बने होते हैं। यहां का नजारा देखने लायक है। हुतैब गांव पृथ्वी की सतह से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, लेकिन गांव के आसपास की जलवायु वास्तव में काफी गर्म और मध्यम है।

इस गांव में नहीं होती बारिश

सर्दियों के दौरान सुबह के समय वातावरण बहुत ठंडा होता है, लेकिन जैसे-जैसे सूरज उगता है, वातावरण सुंदर और गर्म हो जाता है। यह गांव अब “अल-बोहरा या अल-मुकर्रमा” लोगों का गढ़ है। वे मुहम्मद बुरहानुद्दीन के नेतृत्व वाले इस्माइली (मुस्लिम) संप्रदाय से आते हैं, जो मुंबई में रहते थे और जो 2014 में अपनी मृत्यु तक हर तीन साल में गांव का दौरा करते थे। ऐसा कहा जाता है कि यमन के इस गांव में कभी बारिश नहीं होती है। इस गांव को लोग अल-हुतैब गांव के नाम से जानते हैं। यहां का गांव सूखा नहीं है।