Tech

Ceiling Fan : छत में लगा पंखा रोज 10 घंटे चलाएंगे तो कितना आएगा बिजली बिल? यहां जानिए हिसाब…

Power Consumption of Ceiling Fan : हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इलेक्ट्रिकल चीजों का इस्तेमाल करते हैं इन्हीं में से एक है पंखा यानि सीलिंग फैंस हर कोई सीलिंग फैंस (Ceiling fan) का इस्तेमाल करता है। कूलर और एसी का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही किया जाता है क्योंकि यह काफी ज्यादा बिजली भी खींचते हैं। लेकिन पंखा (Ceiling fan) हर समय इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि एक सीलिंग फैन (Ceiling fan) कितनी बिजली खपत करता है। चलिए आपको बताते हैं कि एक सीलिंग फैन (Ceiling fan) कितनी बिजली की खपत करता है, क्या इस पूरे दिन चलाना सही है या नहीं?

हर मौसम में किया जाता है इस्तेमाल

गर्मी हो या बरसात हो हर मौसम में सीलिंग फैंस (Ceiling fan) का इस्तेमाल तो जरूर होता है यहां तक की कई लोग तो ऐसे भी हैं जो भारी ठंड में भी पंखा चालू करके ही सोते हैं। सीलिंग फैन (Ceiling fan) जरूरत के हिसाब से भी लगाया जाता है यदि कोई बड़ा कमरा है तो उस कमरे में दो सीलिंग फैन लगाए जाते हैं.

यहां तक की लोग तो अपने बाथरूम तक में भी सीलिंग फैंस (Ceiling fan) लगवाने लगे हैं। लोग बिना बिजली की चिंता किए आराम से सीलिंग फैन को पूरे पूरे दिन चलते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपका यह सीलिंग फैन (Ceiling fan) कितना बिजली खर्च करता है आई आपको उदाहरण के तौर पर समझाते हैं।

1 महीने में करता है इतनी बिजली खपत

सीलिंग फैन (Ceiling fan) की वाट क्षमता 70W से 100W की होती है. यदि आपने पूरे दिन में 5 घंटे सीलिंग फैन (Ceiling fan) चालू कर रखा है, तो यह 350W की बिजली की खपत करेगा। वहीं अगर आपने पूरे दिन में 10 घंटे सीलिंग फैंस (Ceiling fan) को ऑन कर रखा है तो आपका एक फैन पूरे दिन में 700W की बिजली खपत करेगा।

Related Articles

Back to top button